ईरान को इस्रायलियों पर हमला करने की बड़ी कीमत चुकानी होगी – इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट

तेल अवीव – दूसरे देशों में स्थित इस्रायली नागरिकों पर हमले करने के लिए ईरान ने गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसकी काफी बड़ी कीमत ईरान को चुकानी होगी। इस्रायली नागरिकों पर हमले करने के लिए जो कोई आतंकी भेजेगा उन पर हमले किए बिना इस्रायल नहीं रहेगा, ऐसा इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दिया है। पिछले हफ्ते तुर्की में स्थित अपने नागरिकों को इस्रायल ने आतंकी हमले का इशारा देकर शीघ्रता से तुर्की छोड़ने की सूचना दी थी।

इसमें भी तुर्की की राजधानी इस्तंबूल शहर छोड़कर वापस लौटने की सूचना इस्रायल ने अपने नागरिकों को दी है। ईरान के गुप्तचर विभाग से तुर्की में इस्रायली नागरिकों का अपहरण होने की कड़ी संभावना जताकर इस्रायल ने अपने नागरिकों को यह सूचना की थी। साथ ही इराक, येमन और अफ़गानिस्तान भी इस्रायली नागरिकों के लिए खतरनाक होने का इशारा इस्रायल के नैशनल सिक्युरिटी काऊन्सिल ने दिया था। इन देशों से इस्रायली नागरिक तुरंत स्वदेश लौटें, यह इशारा भी दिया गया था।

इस पृष्ठभूमि पर रविवार को इस्रायली मंत्रिमंड़ल की बैठक में बोलते समय प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अन्य देशों के इस्रायली नागरिकों पर हमले करने की तैयारी ईरान ने की है, ऐसा आरोप लगाया। लेकिन, इसकी काफी बड़ी कीमत ईरान को चुकानी होगी। इस्रायली नागरिकों पर हमले करने की कोशिश करनेवाले आतंकी और उन्हैं भेजनेवालों के साथ उनके पीछे खड़े सूत्रधारों पर हमले किए बिना इस्रायल शांत नहीं बैठेगा, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री बेनेट ने दिया है। इसके साथ ही ईरान ने ऐसी कोशिश करने से पहले इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने ऐसी साज़िश नाकाम की, यह जानकारी प्रधानमंत्री बेनेट ने इस दौरान प्रदान की।

इस्रायली प्रधानमंत्री ने ईरान को दिया यह इशारा दोनों देशों में तनाव अधिक बढ़ा रहा है। पिछले कुछ महीनों से ईरान में वैज्ञानिक एवं वरिष्ठ सेना अधिकारियों की संदिग्ध मौतें हो रही हैं। इसके पीछे इस्रायल के होने का आरोप ईरान से लगाया जा रहा है। इसका प्रतिशोध लेने के लिए ईरान अन्य देशों में इस्रायली नागरिकों की हत्या या उनके अपहरण करने की साज़िश पर काम कर रहा है, ऐसा इस्रायल का कहना है।

इसी बीच इस्रायली मंत्रिमंड़ल की बैठक में प्रधानमंत्री बेनेट ने पैलेस्टिनी आतंकियों ने इस्रायल पर किए मिसाइल हमले की भी गंभीरता से संज्ञान लिया। गाज़ापट्टी से हुए इस हमले के पीछे कोई भी पैलेस्टिनी गुट हो, लेकिन इसके लिए हमास को ही ज़िम्मेदार माना जाएगा, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने कहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.