अमरिकी डॉलर का वर्चस्व कायम रखने के लिए डिजिटल संस्करण सहायक साबित होगा – फेडरल रिज़र्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल

वॉशिंग्टन – ‘अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फिलहाल क्रिप्टोकरन्सी का इस्तेमाल काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका में डिजिटल मुद्रा का इस्तेमाल करके कारोबार में अधिक सुधार करना मुमकिन होगा या नहीं, इस पर फेडरल रिज़र्व सोच रहा है। फेडरल रिज़र्व ने इस मुद्दे पर श्वेतपत्रिका भी जारी की है। इसके अनुसार अमरिकी डॉलर्स का डिजिटल संस्करण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डॉलर का वर्चस्व कायम रखने के लिए सहायक साबित होगा’, ऐसा दावा फेडरल रिज़र्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने किया।

अमरीका की सेंट्रल बैंक ‘फेडरल रिज़र्व’ ने इंटरनैशनल रोल्स ऑफ यूएस डॉलर’ नामक परिषद का हाल ही में आयोजन किया था। इसके उद्घाटन समारोह में अपनी भूमिका रखते हुए गवर्नर पॉवेल ने डिजिटल डॉलर का समर्थन किया। फेडरल रिज़र्व पिछले कुछ महीनों से इस मुद्दे पर जनता के साथ विभिन्न अध्ययन मंडलों एवं विशेषज्ञों से सलाह ले रही थी। इसके बाद पॉवेल ने डिजिटल डॉलर के समर्थन में यह भूमिका अहमियत रखती है।

पिछले कुछ सालों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कारोबारों में अमरिकी डॉलर का हिस्सा कम होता जा रहा है। चीन, रशिया जैसे प्रमुख देशों के साथ अन्य कई देश व्यापारी एवं अन्य कारोबारों में स्थानीय मुद्रा का इस्तेमाल करने पर जोर दे रहे हैं। इसी के साथ चीन अपनी युआन मुद्रा का हिस्सा बढ़ाने के लिए आक्रामक कदम उठा रहा है। अमरीका ने कई देशों पर लगाए प्रतिबंधों की वजह से यह देश डॉलर का विकल्प तलाश रहे हैं और चीन ने इसका लाभ उठाया है।

रशिया अपने व्यापारी भागीदार देशों के साथ रुबल के अलावा संबंधित देशों की स्थानीय मुद्रा को प्राथमिकता दे रही है। विश्व के कुछ देश सोने के भंड़ार भी अधिक मात्रा में बढ़ा रहे हैं और इसके पीछे डॉलर का अविश्वास ही प्रमुख वजह मानी जा रही है। साथ ही कई बड़ी कंपनियों और देशों ने क्रिप्टोकरन्सी एवं डिजिटल मुद्रा को अधिकृत मंजूरी प्रदान करना भी शुरू किया है।

विश्व के लगभग १० देशों ने डिजिटल करन्सी का प्रायोगिक स्तर पर इस्तेमाल शुरू किया है। ऐसे में १०० से अधिक देशों की सेंट्रल बैंक ने डिजिटल करन्सी को लेकर विभिन्न स्तरों पर प्रोजेक्टस्‌‍ शुरू किए हैं। यह सभी गतिविधियाँ अमरिकी डॉलर के वर्चस्व को झटका देनेवाली हैं। इस वजह से अब अमरीका ने अपना प्रभाव बरकरार रखने के लिए डिजिटल डॉलर उतारने की तैयारी शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.