ईरान-सौदी सहयोग ने खाड़ी में अमरीका और ब्रिटेन के प्रभाव को पहुंचाया नुकसान – रशियन गुप्तचर यंत्रणा के अध्यक्ष का दावा

मास्को/तेहरान – ईरान और सौदी अरब ने पिछले कुछ दशकों से जारी मतभेद खत्म करके सहयोग स्थापित किया है। इससे खाड़ी क्षेत्र में अमरीका और ब्रिटेन ने पिछले कई सालों से बनाए प्रभाव को भारी झटके लगे हैं, ऐसा दावा रशियन गुप्तचर यंत्रणा के अध्यक्ष सर्जेई नारीश्कीन ने किया। लेकिन, यह सहयोग बाधित करने के लिए अमरीका और ब्रिटेन की कोशिश शुरू हैं, ऐसा आरोप नारीश्कीन ने लगाया। साथ ही इन दोनों पश्चिमी देश ईरान-सौदी से दूर रहें, ऐसी सलाह भी रशियन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने दी है। 

अमरीका और ब्रिटेनमार्च महीने में ईरान और सौदी अरब का सहयोग बरकरार रखने पर सहमति बनी है। इसके बाद दोनों देशों के विदेश मंत्री ने यह सहयोग आगे बढ़ाने का ऐलान भी किया। पिछले हफ्ते में ही सौदी में ईरान का दूतावास शुरू हुआ। अब जल्द ही सौदी के राजा और ईरान के धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी की मुलाकात होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

लेकिन, ईरान और सौदी का सहयोग बाधित करने के लिए अमरीका और ब्रिटेन कोशिश में लगे होने का आरोप रशिया की गुप्तचर यंत्रणा ‘फॉरिन इंटेलिजन्स सर्विस’ (एसव्हीआर) के अध्यक्ष सर्जेई नारीश्कीन ने लगाया। ईरान-सौदी के इश सहयोग की वजह से खाड़ी में अमरीका और ब्रिटेन की योजनाओं को झटके लगे हैं। ईरान की घेराबंदी करने के लिए पश्चिमी देशों की शुरू कोशिश भी असफल हुई हैं, ऐसा दावा नारीश्कीन ने किया।

यह सहयोग बाधित करने के इरादे से अमरीका और ब्रिटेन की कोशिश शुरू हैं। लेकिन, यह दोनों देश ईरान और सौदी से दूर रहें, ऐसी फटकार नारीश्कीन ने लगाई है। इसके बजाय अमरीका और ब्रिटेन अपने ही देश में शुरू गृहयुद्ध पर ध्यान दे या गड्डे जाए, ऐसी फटकार रशियन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने लगाई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.