इस्रायल के हमले को ईरान का प्रत्युत्तर मिलेगा- ईरान के विदेश मंत्री का इशारा       

म्युनिक: ‘इस्रायल ने ईरान पर हमला किया तो उसे ईरान की तरफ से भी उतना ही जोरदार प्रत्युत्तर मिलेगा’, ऐसी धमकी ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरिफ ने दी है। कुछ घंटों पहले ही म्युनिक में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक में, इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने खाड़ी में ईरान की गतिविधियों पर आपत्ति जताकर सीधे ईरान पर हमला करने का इशारा दिया था। उसपर ईरान के विदेश मंत्री ने यह प्रतिक्रिया दी है।

ईरान का प्रत्युत्तर, हमला, जावेद झरिफ, ईरान, कारवाइ, जर्मनी, सीरिया

जर्मनी के म्युनिक शहर में चल रही इस बैठक की पृष्ठभूमि पर अमरिकी न्यूज़ चैनल को दिए हुए साक्षात्कार में झरिफ ने इस्रायली प्रधानमंत्री ने दिए इशारे को यह प्रत्युत्तर दिया है। उसीके साथ ही सीरियन लष्कर ने इस्रायली विमान पर की कारवाइ का भी झरिफ ने समर्थन किया है। तीस सालों के बाद सीरियन लष्कर इस्रायल के विमान को गिराने में सफल हुआ है। इस वजह से इस्रायल अजेय होने का भ्रम दूर हो गया है’, ऐसा दावा झरिफ ने अमरिकन न्यूज़ चैनल से करते समय किया है।

उसीके साथ ही पिछले हफ्ते की सीरिया की कारवाइ इस्रायल के लिए इशारा था, ऐसा झरिफ ने कहा है। ‘सीरियन लष्कर ने अपने सामर्थ्य के बल पर इस्रायल के विमान को गिराया है। सीरिया की हवाई सीमा का उल्लंघन न करें, ऐसा इशारा सीरियन लष्कर ने इस कारवाइ के माध्यम से दिया है’, ऐसा भी झरिफ ने आगे कहा है।

‘आज आपने दर्शक बनकर कार्टून सर्कस देखी। इस तरह की सर्कस पर प्रतिक्रिया देना ही ईरान उचित नहीं समझता’, इन शब्दों में झरिफ ने इस्रायली प्रधानमंत्री को लक्ष्य बनाया है। ‘इस्रायली प्रधानमंत्री ने म्युनिक बैठक में ईरान के खिलाफ प्रस्तुत किए हुए सबूत मतलब एक नाटक था। इस्रायल ने अपनी गलतियों को छिपाने के लिए दूसरों पर आरोप करने की कोशिश की है। अथवा अपने संकट से छुटकारा पाने के लिए खेदजनक कोशिश की है’, ऐसी टीका झरिफ ने की है।

उसीके साथ ही खाड़ी में अपनी विध्वंसक नीति के बारे में बोलना इस्रायल टाल रहा है, ऐसा दावा झरिफ ने म्युनिक की बैठक में किया है। ईरान अपने समर्थकों की मदद से खाड़ी देशों को तोड़ने की कोशिश कर रहा है, इस इस्रायली प्रधानमंत्री के आरोप को ईरान के विदेश मंत्री ने ठुकराया है। उल्टा सीरिया और लेबेनॉन में लड़ाकू विमानों की घुसपैठ करके इस्रायल अपने पडौसी देशों के खिलाफ आक्रामकता का इस्तेमाल कर रहा है, ऐसा आरोप झरिफ ने लगाया है।

कुछ घंटों पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने म्युनिक की बैठक में ईरान के ड्रोन के टुकड़े को प्रस्तुत करके सीरिया में ईरान की गतिविधियों पर जोरदार टीका की थी। साथ ही सीरिया, लेबेनॉन, गाझापट्टी के ईरान के समर्थकों पर इस्रायल इसके आगे भी हमले करता रहेगा। लेकिन आवश्यकता निर्माण होने पर इस्रायल सीधे ईरान पर भी हमला कर सकता है, ऐसा इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिया था।

एक अमरिकी न्यूज़ चैनल को दिए साक्षात्कार में झरिफ ने इस्रायल पर टीका की है। इस्रायल ने ईरान पर हमला किया तो उसका भयंकर प्रत्युत्तर देंगे, ऐसा झरिफ ने अपने साक्षात्कार में इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.