… तो सीरिया इस्रायल को और धक्के देगा – सीरिया की धमकी

दमास्कस/जेरुसलेम: ‘आने वाले समय में इस्रायल ने सीरिया पर हमले की कोशिश की तो इस्रायल को नए धक्के मिलेंगे’, ऐसी धमकी सीरिया के उपराष्ट्र्मंत्री ‘अयमान सुसान’ ने दी है। सीरिया ने दी इस धमकी पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया दी है। इस्रायली लष्कर की कार्रवाई पर किसी भी प्रकार के प्रतिबन्ध नहीं हो सकते। इसके आगे भी सीरिया पर हमले शुरू रहेंगे, ऐसा इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने दिया है।

पिछले शनिवार को सीरिया में हमले करने वाले इस्रायल के ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान को मिसाइल भेदी यंत्रणा कमी मदद से गिराने का सीरिया ने दावा किया था। सीरियन लष्कर का इस्रायल के विमान पर यह हमला अनपेक्षित था। अपने इस हमले की वजह से इस्रायल आश्चर्यचकित हुआ है, ऐसा दावा सीरिया की सरकार ने किया है।

‘छः वर्षों के गृहयुद्ध में सीरिया की बड़ी हानि हुई होगी, ऐसी गलतफैमी इस्रायल ने करके ली होगी। जिससे सीरियन लष्कर ने अपने विमान को गिराया है, इसका इस्रायल को बड़ा झटका लगा होगा। इस वजह से इसके आगे जब भी कभी इस्रायल सिरा में हमले करने की कोशिश करेगा, तब सीरिया की तरफ से ईसिस तरह के आश्चर्य के झटके दिए जाएंगे’, ऐसा इशारा सीरिया के उपराष्ट्र्मंत्री सुसान ने दिया है। लेकिन इस बारे में तपशील सुसान ने नहीं दिए हैं।

सीरिया ने किए हमले के बाद इस्रायल ने सीरिया में विमान भेदी यंत्रणा की बैटरियां नष्ट कतरने का दावा किया जाता है। लेकिन इस्रायल लष्कर ने इस पर अधिकृत स्तरपर जानकारी प्रसिद्ध नहीं की है। सीरिया ने भी इस बारे में बात करना टाला है। सीरियन लष्कर ने इस्रायल के ‘एफ-१६’ विमान को गिराना, यह सीरिया के लिए बहुत बड़ी जीत होने का दावा किया जाता है।

सीरिया ने दी इस धमकी के बाद इस्रायल से भी तीव्र प्रतिक्रिया आई है। इस्रायल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने सीरिया को कड़े शब्दों में इशारा दिया है। ‘यह भौंकने का समय नहीं है बल्कि कंटने का समय है’, इन शब्दों में लिबरमन ने फटकारा है। साथ ही’ पिछले हफ्ते में इस्रायली लड़ाकू विमानों ने पूरी जिम्मेदारी से सीरिया में कार्रवाई की थी। इसके आगे भी इस्रायली विमानों के सीरिया पर हमले शुरू रहेंगे। इस्रायली लष्कर की कार्रवाइयों पर किसी भी प्रकार की मर्यादा नहीं डाली जाएगी’, ऐसा इशारा लिबरमन ने दिया है। इस्रायल के गुप्तचर मंत्री ‘इस्रायल कात्झ’ ने इस दौरान ईरान को सीधे इशारा दिया है। ईरान भूलेगा नहीं, ऐसा सबक ईरान को सिखाएंगे, ऐसा कात्झ ने कहा है।

दौरान, सीरियन लष्कर ने ‘एफ-१६’ विमान गिराने के बाद इस्रायल ने सीरिया की सीमा के पास जोरदार लष्करी गतिविधियाँ शुरू करने की खबरें प्रसिद्ध हुईं हैं। इस वजह से आने वाले समय में इस्रायल सीरिया में नया संघर्ष छेड़ने की तैयारी में होने की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.