ईरान सीरिया में लष्करी अड्डा निर्माण कर रहा है – पश्चिमी गुप्तचर यंत्रणाओं ने जानकारी देने का ब्रिटिश न्यूज़ चैनल का दावा

लंडन: सीरिया की राजधानी दमास्कस से कुछ ही दूरी पर ईरान ने स्थायी स्वरुप का लष्करी अड्डा निर्माण करना शुरू किया है। पिछले कुछ महीनों से इस लष्करी अड्डे का निर्माण गतिमान होने की बात सॅटॅलाइट फोटोग्राफ से स्पष्ट होती है, ऐसा ब्रिटिश न्यूज़ चैनल ने अपनी खबर में कहा है। पश्चिमी गुप्तचर यंत्रणा के सूत्रों ने दी जानकारी के आधार पर ब्रिटिश न्यूज़ चैनल ने यह खबर प्रसिद्ध की है।

लष्करी अड्डा, निर्माण, सीरिया, ईरान, चुनौती, दमास्कस, इस्राइलसीरियन राजधानी से १४ किलोमीटर की दूरी पर स्थित ‘किशवाह’ इस जगह पर ईरान ने लष्कर के लिए मुख्यालय, सैनिकों को रहने के लिए बैरेक्स, लष्करी वाहनों के लिए शेड निर्माण किए हैं और नई ईमारत का निर्माण भी शुरू किया है। इस जगह पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया को जाने की अनुमति नहीं है। लेकिन पश्चिमी गुप्तचर यंत्रणा के सूत्रों ने सॅटॅलाइट फोटोग्राफ द्वारा ईरान के इस लष्करी अड्डे की गतिविधियों को सामने लाया है।

इस साल जनवरी में किशवाह यहाँ के अड्डे पर टूटी ईमारत का कंकाल था। लेकिन पिछले दस महीनों में यहाँ पर लष्करी अड्डा निर्माण हुआ है और जल्द ही ईरान की लष्कर यहाँ पर अपना डेरा जमाएगी, ऐसा दावा ब्रिटिश न्यूज़ चैनल ने किया है। सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डे के बारे में ब्रिटिश न्यूज़ चैनल ने प्रसिद्ध की जानकारी पर सीरिया और ईरान का खुलासा अपेक्षित है।

लष्करी अड्डा, निर्माण, सीरिया, ईरान, चुनौती, दमास्कस, इस्राइलदौरान, सीरिया के संघर्ष की आड़ में ईरान इस देश में लष्करी अड्डा प्रस्थापित करने की कोशिश में है, ऐसा इशारा इस्राइल ने इसके पहले दिया था। सीरिया में लष्करी अड्डा प्रस्थापित करके ईरान लेबनॉन के हिजबुल्लाह की सहायता से ईरान की सुरक्षा को चुनौती दे सकता है, ऐसा भी इस्त्राइल ने कहा था। लेकिन इस्त्राइल के इन आरोपों को सीरिया, ईरान और यूरोपीय देशों ने ख़ारिज किया था। ब्रिटिश न्यूज़ चैनल की जानकारी के बाद, इस्राइल के आरोपों की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.