इराक में स्थित कुर्दों के हथियारों के गोदाम पर तुर्की के हवाई हमले

अंकारा/बगदाद: तुर्की के लड़ाकू विमानों ने ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी’ (पीकेके) इस सशस्त्र कुर्द गुट के इराक में स्थित हथियारों के गोदाम पर हमले किए हैं, जिसमे बारह आतंकवादी मारे गए हैं। ‘पीकेके’ आतंकवादी संगठन है और उनके इराक में स्थित अड्डे पर कार्रवाई करने का दावा तुर्की लश्कर कर रही है। इराक के उत्तरी इलाके में कुर्दों ने लिए जनमत के बाद तुर्की ने इस इलाके में किया हुआ यह दूसरा हवाई हमला है।

इराक की उत्तर में स्थित ‘मेतिना’ प्रांत में तुर्की के लड़ाकू विमानों ने यह कार्रवाई की है। तुर्की के वरिष्ठ लश्करी अधिकारी ने दी जानकारी के अनुसार, ‘मेतिना’ प्रान्त में ‘पीकेके’ आतंकवादी संगठन का अड्डा और हथियारों का गोदाम है। इसमें से कुर्द आतंकवादियों के हथियारों का गोदाम हवाई हमले में बेचिराख हुआ है, जिसमे नौ आतंकवादी मारे गए हैं। ‘अवासिन-बासियान’ इस उत्तरी इलाके में किए हमले में ‘पीकेके’ का अड्डा उध्वस्त हुआ है, साथ ही तीन आतंकवादियों का भी खात्मा हुआ है।

इराक में स्थितइसके अलावा तुर्की के लड़ाकू विमानों ने दक्षिण तुर्की के ‘सिरनाक’ प्रान्त पर भी हमले किए हैं। सिरनाक के ‘पीकेके’ आतंकवादियों के और एक अड्डे को लक्ष्य बनाया। इस हमले में छः आतंकवादियों के मारे जाने की जानकारी तुर्की के लश्करी अधिकारी ने दी है। ‘पीकेके’ कुर्दों का आतंकवादी संगठन है, यह बात तुर्की ने घोषित की है। ‘पीकेके’ का प्रभाव तुर्की में है, फिर भी इराक, सीरिया और ईरान सीमा के पास भी इन संगठनो की गतिविधियाँ शुरू रहती हैं। ईरान की सीमा एके पास और और इराक के ‘कंदिल’ प्रान्त में ‘पीकेके’ का मुख्यालय है। इस वजह से इराक के उत्तरी इलाके में कुर्दों पर कार्रवाई की गई है।

तुर्की के दक्षिण-पूर्व सीमा इलाके में कुर्दों की बस्ती है और यहाँ के कुर्दों ने भी स्वतंत्र कुर्दिस्तान में शामिल होने की मांग की थी। इसमें ‘पीकेके’ ने आक्रामक भूमिका अपनाकर तुर्की की सुरक्षा यंत्रणाओं पर हमले किए थे। इस वजह से तुर्की ने ‘पीकेके’ को आतंकवादी संगठन घोषित किया है, साथ  ही अमरीका और यूरोपीय महासंघ ने भी तुर्की के इस निर्णय का स्वागत किया है।

पिछले कुछ दिनों से तुर्की ने शुरू की कार्रवाई की वजह से ‘पीकेके’ का प्रभाव कम होने की बात कही जा रही है। लेकिन इराक के कुर्दों ने लिए जनमत की वजह से तुर्की के कुर्द गुट भी आक्रामक होने का आरोप तुर्की कर रहा है। इस पृष्ठभूमि पर पिछले हफ्ते तुर्की ने सीमा के पास कुर्दों की धरपकड शुरू की थी। शनिवार को हवाई हमले करके तुर्की ने सीधे इराक के कुर्दों को इशारा दिया है।

दौरान, तुर्की के सेना प्रमुख ‘हुलूसी अकार’ ने ईरान का दौरा करके सेना प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाकेरी से मुलाकात की। साथ ही ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी के साथ भी चर्चा की। सीरिया के घटनाक्रमों पर इन दोनों लश्कर प्रमुखों के बीच चर्चा होने की बात कही जा रही है। लेकिन उसके साथ ही कुर्दों ने लिए जनमत के खिलाफ भी दोनों लश्कर प्रमुखों के बीच चर्चा हुई है और कुर्दों के जनमत को अपना विरोध होगा, ऐसा तुर्की के सेना प्रमुख ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.