खाड़ी प्रचंड विस्फोट की दहलीज पर खड़ा है – अमरिकी विश्लेषक का इशारा

वॉशिंगटन/रियाध: लेबनॉन के प्रधानमंत्री का इस्तीफा, येमेन के सऊदी अरेबिया पर हमले और सऊदी राजपुत्र की ओर से देश के प्रभावशाली व्यक्तियों के खिलाफ चल रही कारवाई, यह घटनाएं खाड़ी एक बड़े विस्फोट के नजदीक है इसके संकेत देने वाली हैं, ऐसा इशारा अमरिका के विश्लेषक रॉबर्ट मेली ने दिया है। ‘इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप’ के अभ्यास समूह में उपाध्यक्ष के तौर पर कार्य करने वाले मेली ने भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के कार्यकाल में खाड़ी और उत्तर अफ्रीका विभाग के ‘कोऑर्डिनेटर’के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी।

विस्फोट, हमले, खाड़ी, सऊदी अरेबिया, ईरान, कारवाई, बराक ओबामामेली ने ‘द अटलांटिक’ इस वेबसाइट पर प्रसिद्ध किए एक लेख में खाड़ी में संभाव्य संघर्ष के संकेत दिए हैं। लेबनॉन के प्रधानमंत्री ने सऊदी अरेबिया में आकर दिया हुआ इस्तीफा, इस देश को ईरान की तरफ झुकाने वाला साबित हुआ है, ऐसा दावा मेली ने किया है। इसके पहले लेबनॉन का इस्तेमाल खाड़ी देशों ने ‘प्रोक्सी वार्स’ साथ ही ‘अरब-इस्राइल’ और ‘सऊदी-ईरान’ संघर्ष में मध्यवर्ती घटक के तौर पर नियमित रूप से किया है। नए घटनाक्रमों की वजह से लेबनॉन यह स्थान गंवाकर खुले संघर्ष का भाग बनेगा, ऐसे संकेत मेली ने दिए हैं।

विस्फोट, हमले, खाड़ी, सऊदी अरेबिया, ईरान, कारवाई, बराक ओबामायेमेन के हौथी बागियों ने सऊदी अरेबिया की राजधानी पर किया मिसाइल हमला और सऊदी ने उसे दिया हुआ प्रत्युत्तर, यह भी ध्यान आकर्षित करने वाली घटना साबित हुई है। हौथी बागियों ने इसके पहले भी सऊदी पर मिसाइल हमले किए हैं, फिर भी वर्तमान हमले का समय निर्णायक साबित हो सकता है, ऐसा मेली का कहना है। सऊदी के ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ ईरान के खिलाफ मोर्चा अधिक तीव्र करने के संकेत दे रहे हैं, उसके लिए येमेन का हमला निर्णायक साबित हो सकता है।

सऊदी राजपुत्र की ओर से राजघराने के साथ देश अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों के खिलाफ चल रही आक्रामक कारवाई सऊदी अरेबिया में बदलते समीकरणों के संकेत देने वाली है। ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ सत्ता पर अपनी पकड़ अधिक मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। यह पकड़ मजबूत होने के बाद उसका इस्तेमाल यह राजपुत्र ईरान के खिलाफ आक्रामक नीतियों के लिए करेगा, ऐसा दावा रोबर्ट मेली ने अपने लेख में किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.