‘आयएस’ के बारे में ओबामा, हिलरी पर ट्रम्प द्वारा लगाये गये आरोपों को हिज़बुल्लाह प्रमुख का समर्थन

वॉशिंग्टन/बैरुत, दि. १५ (वृत्तसंस्था) – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ये ‘आयएस’ के संस्थापक और हिलरी क्लिंटन सहसंस्थापक होने के डोनाल्ड ट्रम्प के आरोप की, ‘हिज़बुल्लाह’ इस आतंकवादी संगठन के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने पुष्टि की है। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार रहनेवाले ट्रम्प्, सबूतों एवं दस्तावेज़ों के आधार पर बात कर रहे हैं, ऐसा दावा भी नसरल्लाह ने किया। ट्रम्प के ‘ओबामा-आयएस’ वक्तव्य की अमरीका में कड़ी आलोचना की गयी थी।

‘आयएस’ ‘डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किया गया वक्तव्य यह किसी आम भाषण का भाग नहीं था। वे अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार हैं। अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रम्प् बात कर रहे थे। उनके पास इस संदर्भ में जानकारी और दस्तावेज़ उपलब्ध हैं’ इन शब्दों में हिज़बुल्लाह प्रमुख ने ट्रम्प के वक्तव्य की पुष्टि की। नसरल्लाह ने इससे पहले भी अपने वक्तव्यों में, ‘आयएस’ की बढ़ती ताकत के लिए अमरीका ज़िम्मेदार होने के आरोप किये थे।

barack-Obama-ISISहिज़बुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह के साथ साथ, ईरान, रशिया और सीरिया इन देशों ने भी, ‘आयएस’ का आखाती प्रदेश में उदय होने के पीछे अमरीका की नीतियाँ ज़िम्मेदार होने के दावे किये थे। डोनाल्ड ट्रम्प के वक्तव्य से इन दावों को समर्थन मिला हुआ दिखायी दे रहा है। लेबेनॉन में ‘राजनीतिक गुट’ तथा ‘आतंकवादी संगठन’ ऐसी पहचान रहनेवाले हिज़बुल्लाह ने, ‘आयएस’ के खिलाफ़ के संघर्ष में लड़ने के लिए अपने सैंकड़ों सदस्यों को सीरिया में भेजा था। ईरान ने हिज़बुल्लाह की सहायता से, ‘आयएस’ के खिलाफ़ के संघर्ष में सीरिया की अस्साद सरकार की सहायता की थी। इस संघर्ष में हिज़बुल्लाह को बड़ा झटका लगा होने का दावा भी किया गया।

अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार रहनेवाले ट्रम्प ने पिछले हफ़्ते बुधवार को, फ़्लोरिडा की एक सभा में राष्ट्राध्यक्ष ओबामा एवं क्लिंटन के खिलाफ़ आरोप करते हुए, उन्हें ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन के संस्थापक एवं सहसंस्थापक क़रार दिया था।

‘आयएस यह आतंकवादी संगठन राष्ट्राध्यक्ष ओबामा का सम्मान करता है। वे ही ‘आयएस’ के संस्थापक हैं। कारस्तानी हिलरी उसकी सहसंस्थापक हैं, यह भी मुझे कहना है’, इन शब्दों में ट्रम्प ने राष्ट्राध्यक्ष ओबामा और पूर्व विदेशमंत्री हिलरी क्लिंटन पर ‘आयएस’ के निर्माण का आरोप किया था।

ट्रम्प ने अपने इन आरोपों का पुनरुच्चारण करने के कारण उनकी कड़ी आलोचना की गयी थी। डेमोक्रॅट पार्टी की उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन ने, ट्रम्प का आरोप घटिया स्तर पर का होने की आलोचना कर, ‘ऐसे व्यक्ति को किसी भी हालत में इस देश का राष्ट्राध्यक्ष नहीं बनने देना चाहिए’ इन शब्दों में प्रत्युत्तर दिया था। डोनाल्ड ट्रम्प के सहकर्मियों ने तथा प्रचारमुहिम अधिकारियों ने, ट्रम्प का उपरोक्त वक्तव्य उपरोधिक होने का स्पष्टीकरण दिया था। उसका विपर्यास किया गया होने का दावा भी ट्रम्प के समर्थकों ने किया था।

लेकिन हिज़बुल्लाह जैसे संगठन के प्रमुख द्वारा ट्रम्प के वक्तव्य की पुष्टि की गयी होने के कारण, यह मुद्दा फिर एक बार विवाद का विषय बनने की संभावना बढ़ गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.