भारत जल्द ही रफायल से पाकिस्तान पर हमला करेगा – पाकिस्तान के वायुसेनाप्रमुख की चिंता

इस्लामाबाद – ‘अगले कुछ महीनों में अपने बेड़े में शामिल रफायल विमानों का इस्तेमाल करके भारत ‘पीओके’ पर हमला करेगा’, यह चिंता पाकिस्तान के वायुसेनाप्रमुख ने व्यक्त की है। बीते कुछ दिनों से पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान ‘पीओके’, कराची, लाहोर, इस्लामाबाद, रावलपिंड़ी पर उड़ान भरकर भारत के संभावित हमलों का मुकाबला करने की तैयारी में जुटे होने का वृत है। इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान के वायुसेनाप्रमुख मुजाहिद अन्वर खान ने जताया हुआ ड़र पाकिस्तान की मानसिक स्थिति बयान कर रहा है।

Mujahid-Anwar-Khan-rafale‘सेंटर फॉर एरोस्पेस ऐण्ड सिक्युरिटी स्टडीज्‌ इन पाकिस्तान’ के मंच पर बोलते समय पाकिस्तान के वायुसेना प्रमुख ने पाकिस्तान के रक्षा बल और इम्रान खान की सरकार को सता रहा ड़र बयान किया है। बीते महीने में फ्रेंच निर्माण के रफायल विमान भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हैं और अगले वर्ष तक यह रफायल विमान मैटिओर मिसाइलों से सज्जित होंगे। रफायल विमान मैटिओर मिसाइलों से सज्जित होने के बाद अगले १८ से २४ महीनों के दौरान भारत पाकिस्तान पर हमला करेगा, यह दावा वायुसेनाप्रमुख मुजाहिद खान ने किया। इन मैटिओर मिसाइलों की वजह से रफायल विमान पांच किलोमीटर की दूरी रखकर पाकिस्तान के अलग अलग टार्गेट्स पर एक ही समय पर हमले कर सकेंगे। अपनी वायुसेना का वर्चस्व स्थापित करने के लिए भारत पुख्ता यह कार्रवाई करेगा, यह ड़र पाकिस्तान के वायुसेनाप्रमुख जता रहे हैं। तभी भारत अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघकर भी हमले कर सकता है, यह आरोप वायुसेनाप्रमुख ने किया।

india-rafaleबीते सप्ताह में वायुसेना दिवस के अवसर पर भारतीय वायुसेनाप्रमुख आर.के.एस.भदौरिया ने रफाल विमानों का ज़िक्र किया था। रफायल विमानों का वायुसेना में समावेश होने से भारत की फर्स्ट स्ट्राईक की क्षमता में बढ़ोतरी हुई है, यह बयान भी एअर चीफ मार्शल भदौरिया ने किया था। साथ ही यह विमान शत्रु की सीमा में हवाई सीमा लांघे बगैर दूर तक हमले कर सकते हैं, इस बात की याद भी भारतीय वायुसेनाप्रमुख ने ताज़ा की थी। इसके बाद पाकिस्तान के वायुसेनाप्रमुख का यह बयान सामने आया है।

बीते चौबीस घंटों में पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में एवं नियंत्रण रेखा के करीबी क्षेत्र में पाकिस्तानी वायुसेना की गतिविधियां बढ़ने की जानकारी सामने आ रही है। पाकिस्तानी वायुसेना के साब ग्रिपेन एवं एफ-१६ लखाकू विमान लाहोर, इस्लामाबाद, रावलपिंड़ी की हवाई सीमा में उड़ान भर रहे हैं यह बात विश्‍वभर में विमानों के उड़ानों पर नज़र रखनेवाली एक वेबसाईट ने स्पष्ट की है। तभी बीते सप्ताह में ही पाकिस्तानी वायुसेना ने लाहोर के राजमार्ग पर ‘एफ-१६’ विमान उतारने का युद्धाभ्यास भी शीघ्रता में किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.