पाकिस्तान की भ्रष्ट सेना ने भारत पर लगाए ‘हायब्रीड वॉर’ के आरोप

इस्लामाबाद – भारत अत्याधुनिक हथियार रखने के बावजूद युद्ध में पाकिस्तान की ही जीत होगी। पाकिस्तान शांतिप्रिय देश है लेकिन, भारत ने युद्ध थोंपा तो पाकिस्तान की सेना संहारक प्रत्युत्तर देगी, ऐसी नई धमकियां पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने दी हैं। साथ ही फिलहाल ‘हायब्रीड युद्ध’ जारी है और पाकिस्तानी सेना की प्रतिमा मलीन करने की कोशिश की जा रही है, इस बात पर जनता ध्यान दे, ऐसा जनरल बाजवा ने कहा है। पाकिस्तान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों की बेहिसाब संपत्ति और भ्रष्टाचार के मामलों की माध्यमों ने पोल खोली जा रही है और इस पर पाकिस्तानी जनता गुस्सा व्यक्त कर रही है। लेकिन, यह पूरा भारत का दुष्प्रचार होने का दावा करके पाकिस्तान के सेनाप्रमुख अपनी और अपने सहयोगीयों की चमड़ी बचाने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Pakistan-general-bajwa‘डायरेक्टर जनरल इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशन्स’ (डीजीआयएसपीआर) के पद पर कार्यरत रहे असिम सलिम बाजवा के परिवार जनों के नाम से विदेशों में काफी बड़ी संपत्ति हेोने की बात सामने आयी है। एक पाकिस्तानी पत्रकार ने लेफ्टनंट जनरल बाजवा की पत्नि और उनके बच्चों के कारोबार और विशाल संपत्ति की जानकारी की पोल खोलके सभी लोगों को झटका दिया है। पाकिस्तान की सदर्न कमांड की ज़िम्मेदारी संभालते समय बाजवा के बच्चों ने भी कुछ कंपनियां स्थापित की हैं और पिता के हुद्दे का इस्तेमाल करके अवैध संपत्ति जमा की है, यह आरोप होने लगे हैं। इसके साथ ही ‘चायना पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडोर’ (सीपीईसी) प्रकल्प पर नज़र रखने की ज़िम्मेदारी होते हुए लेफ्टनंट जनरल बाजवा ने गलत मार्ग से बड़ी मात्रा में संपत्ति जमा की, इस बात की भी पाकिस्तान के माध्यमों में चर्चा हो रही है।

दुबई के साथ अमरीका, कनाड़ा में बाजवा के परिवार की संपत्ति है और उनके गलत कारोबारों की जाँच की जाए, यह माँग पाकिस्तानी सेना से संबंधित कुछ लोग करने लगे हैं। अपने खिलाफ़ शुरू हुई इस आलोचना पर संतोषजनक ज़वाब देने के बजाय लेफ्टनंट जनरल बाजवा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सामने अपना इस्तीफा रखा है। प्रधानमंत्री इम्रान खान ने लेफ्टनंट जनरल बाजवा का इस्तीफा मंजूर नहीं किया और बाजवा निर्दोष है, यह प्रशस्ति पत्र दिया है। पाकिस्तान की सरकार और सेना यह विषय निपटने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, पाकिस्तान के लष्करी अधिकारी भ्रष्टाचार करके प्रचंड़ संपत्ति जमा करते हैं और पाकिस्तान की जनता को धोखा देते हैं, यह आरोप अब नए से होने लगा है। लेफ्टनंट जनरल बाजवा की पूरी संपत्ति और निवेश विदेशों में है। उनके बच्चों की कंपनियां भी विदेशों में ही कार्यरत हैं, इस ओर उनके आलोचक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Pakistan-general-bajwaइस वजह से पाकिस्तानी सेना की देश की सियासत में हो रही दखलअंदाज़ी और अवैध हस्तक्षेप का मुद्दा भी चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसी स्थिति में सेनाप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत को युद्ध की धमकियां देकर पाकिस्तानी सेना के खिलाफ़ भारत का दुष्प्रचार जारी होने के दावे किए हैं। यह आधुनिक दौर का यानी ‘हायब्रीड वॉर’ का प्रकार है और इसके ज़रिए पाकिस्तानी सेना की बदनामी करके अस्थिरता फैलाने की कोशिश हो रही है। लेकिन, जनता ने साथ दिया तो इस युद्ध में पाकिस्तान यकिनन जीत हासिल करेगा, यह बयान जनरल बाजवा ने किया है। पाकिस्तानी सेना के गलत व्यवहार और भ्रष्टाचार एवं सियासत में हो रहा हस्तक्षेप को पर्दा करने के लिए पाकिस्तान के सेना अधिकारी हमेशा ही भारत द्वेष का इस्तेमाल करता रहा है। इस बार भी पाकिस्तानी सेनाप्रमुख ने यही विकल्प अपनाया होने की बात सामने आयी है। लेकिन, पाकिस्तान की सेना और सरकार ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने के बावजूद इस भ्रष्टाचार का विषय माध्यमों में बड़ी चर्चा में है। विपक्षी नेताओं के भ्रष्टाचार के खिलाफ़ कड़ी भूमिका अपनानेवाली पाकिस्तान की सरकार और सेना, लष्करी अधिकारियों के भ्रष्टाचार अनदेखा क्यों कर रहे हैं, यह सवाल कुछ पत्रकार और विश्‍लेषक उठा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.