आतंकी पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करें – भारत ने किया अंतरराष्ट्रीय समुदाय से निवेदन

नई दिल्ली – सीमा के उस ओर जारी आतंकवाद पाकिस्तान बंद करे। हमारी शांति को कमजोरी ना समझें, ऐसी कड़ी चेतावनी भारत ने पाकिस्तान को दी है। साथ ही आतंकी गतिविधियों को सहायता कर रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करना होगा। तभी पाकिस्तान को उसकी गलतीयों का एहसास होगा, ऐसी स्पष्ट भूमिका भी भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने रखी है। ‘वर्ल्ड कान्फरन्स स्पीकर्स ऑफ पार्लमेंट’ की पांचवी परिषद को संबोधित करते समय भारतीय संसद के सभापति ओम बिर्ला ने पाकिस्तान को फटकार लगाई। इसी परिषद में भारत ने पाकिस्तान की आतंकी नीति की पाठ पढा।

आतंकी पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करें - भारत ने किया अंतरराष्ट्रीय समुदाय से निवेदनसंयुक्त राष्ट्रसंघ की सहायता से ‘इंटर पार्लमेंट ऑफ जेनिवा और पार्लमेंट ऑफ ऑस्ट्रिया’ ने मिलकर इस ‘वर्च्युअल कान्फरन्स’ का आयोजन किया था। इस दौरान प्रमुखता से आतंकवाद और चरमपंथियों के खिलाफ़ चर्चा हुई। इस दौरान पाकिस्तान के सभापति को भारतीय सभापति ने जोरदार ज़वाब दिया। पाकिस्तान सीमा की उस ओर जारी आतंकवाद बंद करे। हमारी शांति को कमजोरी ना समझे। ज़रूरत पडने पर भारत आवश्‍यक कार्रवाई करने में हिचकिचाएगा नहीं, यह इशारा सभापति बिर्ला ने इस दौरान दिया। साथ ही जम्मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्न अंग है, यह बात भी बिर्ला ने डटकर रखी।

भारत के सभापति ने इसी बैठक में पाकिस्तान की आतंकवाद समर्थक नीति का पर्दाफाश किया। आतंकी ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान की संसद में शहीद कहा गया। पाकिस्तान में छह हज़ार आतंकी सक्रिय हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्वयं अपने देश में ४० हज़ार आतंकी मौजूद होने की बात स्वीकार की है। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भी पाकिस्तान आतंकवाद का निर्यात करता है, यह स्पष्ट किया है। आतंकियों को बढ़ावा देनेवाले देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करना होगा, यह इशारा भी बिर्ला ने इस दौरान दिया। इसके सिवा यह देश सुधरेगा नहीं, यह बात भी उन्होंने आगे कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.