भारत द्वारा १२० देशों को दवाइयों की आपूर्ति – वाणिज्यमंत्री पियुष गोयल

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की कल्पना के अनुसार भारत ने कोरोनावायरस की महामारी के दौर में अबतक लगभग १२० देशों को दवाइयों की आपूर्ति की है। भारत की पहचान अब ‘फार्मसी ऑफ द वर्ल्ड’ यह बनी है। इसके साथ ही वर्तमान दौर में भारत प्रति दिन दो लाख ‘पीपीई किटस्‌’ का निर्माण कर रहा है, यह जानकारी वाणिज्यमंत्री पियुष गोयल ने बड़े गर्व के साथ ‘जी-२०’ देशों के सामने बयान की। गुरुवार के दिन वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से ‘जी-२०’ सदस्य देशों के वाणिज्य मंत्रियों की बैठक हुई। इस दौरान भारतीय वाणिज्यमंत्री गोयल ने कोरोना के विरोध में भारत की जारी जंग की जानकारी साझा की।

‘जी-20’ देशों की बैठक में प्रमुखता से कोरोनावायरस के मुद्दे पर चर्चा हुई। ‘जी-२०’ सदस्य देशों ने आवश्‍यक दवाइयाँ, ईलाज़ और टीके की क़ीमत, खर्च करने की क्षमता के दायरें में रहें, इसके लिए खास कोशिश करनी होगी, यह निवेदन पियुष गोयल ने इस दौरान किया। साथ ही, सीमा के उस पार ज़रूरी सेवा प्रदान करने में बेवज़ह अड़चनें आ रही हैं, उन्हें ज़ल्द से ज़ल्द दूर करना चाहिए, यह उम्मीद गोयल ने इस दौरान व्यक्त की। इस बैठक में भारत के साथ अन्य सदस्य देशों ने भी कुछ अहम मुद्दे पेश किए। साथ ही ‘जी-२०’ सदस्य देशों में व्यापार और सहयोग के विषय पर भी इस दौरान चर्चा हुई।

इसी दौरान, भारत ने प्राप्त इमर्जन्सी फंड़ का इस्तेमाल पड़ोसी देशों को औषधि एवं मेडीकल सामान की आपूर्ति करने के लिए किया है, यह जानकारी भी गोयल ने साझा की। साथ ही इस महामारी की वज़ह से दुनियाभर में विशेषज्ञ, कर्मचारी एवं छात्रों को वीज़ा से संबंधित कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी समस्याओं का हल निकालने के लिए जोर देना होगा, यह निवेदन भी गोयल ने इस दौरान किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.