भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ४० हज़ार से अधिक हुई

नई दिल्ली – सोमवार से देश में लॉकडाउन का तीसरा स्तर शुरू हो रहा है। ग्रीन और ऑरेंज झोन की जनता को इस लॉकडाउन के दौरान अधिक सहूलियत प्राप्त होगी। लेकिन उससे पहले, देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित चिंता बढानेवाली जानकारी सामने आयी है। शनिवार के चौबीस घंटों में कोरोना से संक्रमित ९९ लोगों की मृत्यु हुई। इसी बीच २,५६४ नये मामलें सामने आये। एक दिन में देश में कोरोना से हुई मौतें और पाये गए नये मामलों की यह उच्चतम संख्या है। इस वजह से देश में कोरोना के संक्रमण से मरनेवालों की संख्या बढ़कर १,३०१ हुई है और इस महामारी के मरीज़ों की संख्या ४० हजार तक जा पहुँची है।

दूसरे स्तर का लॉकडाउन ख़त्म हो रहा है, तभी देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई दिख रही है। शुक्रवार के दिनभर में देश में कोरोना संक्रमित ७१ लोगों ने दम तोडा था और २,३३३ नये मामलें सामने आए थे। इसके दूसरे ही दिन कोरोना के नये मामलें सामने आने का नया रेकार्ड स्थापित हुआ। सबसे अधिक खराब स्थिति महाराष्ट्र में बरकरार है। राज्य में कोरोना से संक्रमित ५२१ लोगों की अबतक मृत्यु हुई है और मरीज़ों की संख्या १२,२९६ तक जा पहुँची है। शनिवार के दिन राज्य में, एक ही दिन में कोरोना के ३६ मरीज़ों ने दम तोड़ा और ७९० नये मामलें सामने आए। इनमें से सबसे अधिक मामले मुंबई में पाये गए हैं। मुंबई में मात्र २४ घंटों में कोरोना के २७ मरीज़ों की मृत्यु हुई है और ५४७ नये मामलें देखे गए हैं। इसके साथ ही मुंबई में कोरोना से मरनेवालों की संख्या बढ़कर ३२२ हुई है और मरीज़ों की संख्या ८,१७२ तक जा पहुँची है।

महाराष्ट्र के बाद कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले गुजरात में देखें गए हैं। इस राज्य में अबतक २६२ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और ५,०५४ मरीज़ देखे गए हैं। शनिवार के दिन गुजरात में कोरोना के २६ मरीज़ों की मृत्यु हुई और ३३३ नये मरीज़ सामने आए। गुजरात के साथ ही दिल्ली में सबसे अधिक कोरोना से संक्रमित मरीज़ पाये गए हैं।

कोरोना टेस्टिंग की मात्रा में बढ़ोतरी होने के कारण इन मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च संस्था’ (आयसीएमआर) ने एक दिन में ७२ हज़ार परीक्षण होने की जानकारी शनिवार के दिन साझा की थी। साथ ही, अगले दिनों में जल्द ही प्रति दिन १.२५ लाख टेस्टिंग देश में करना संभव होगा, यह जानकारी भी आयसीएमआर ने साझा की। शनिवार तक देशभर में १०.४० लाख लोगों का परीक्षण हुआ है। १ मई से शनिवार की शाम तक देश में १,३७,३४७ लोगों का परीक्षण किया गया है। साथ ही, स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार देश में शनिवार तक १६ लाख टेस्टिंग किटस्‌ प्राप्त हुए हैं। सरकार ने बड़ी संख्या में टेस्टिंग किटस्‌ ऑर्डर किये हैं, यह बात भी आयसीएमआर ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.