भारत में कोरोना के मृतकों की संख्या १२ हज़ार पर

नई दिल्ली/मुंबई – देश में मात्र चार दिनों में ३,०१७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और कुल ४५ हज़ार नये मामले सामने आए हैं। मंगलवार के दिन महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना से हुईं १,४०९ मृत्यु घोषित की थीं। इस वजह से देश में एक ही दिन में कोरोना के मृतकों की संख्या में २००३ की बढ़ोतरी हुई और इस महामारी में मरनेवालों की संख्या ११.९०३ हुई। बुधवार की रात तक देश में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा १२ हज़ार से अधिक होने की बात स्पष्ट हो रही है। चौबीस घंटों में महाराष्ट्र में ११४ और तमिलनाडू में ४८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई।corona deaths in india

देश में बुधवार की सुबह तक के चौबीस घंटों में कोरोना के १०,९९४ नये मरीज़ देखें गए। इसके साथ ही, देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढ़कर ३,५४,०६५ तक जा पहुँची। ऐसें में बुधवार की रात तक देश में इस महामारी से संक्रमितों की संख्या ३.६० लाख से अधिक होने की बात स्पष्ट हुई। महाराष्ट्र में एक दिन में ११४ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और ३,३०७ नये मामले देखें गए। इससे राज्य में इस महामारी के मृतकों की संख्या ५,६५१ और मरीज़ों की संख्या १,१६,७५२ तक जा पहुँची है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान मुंबई में ७७ और पुणे में १२ संक्रमितों की मृत्यु हुई। इस दौरान पुणे में कोरोना के ४६० नये मरीज़ सामने आए।

तमिलनाडू में कोरोना संक्रमितों की संख्या ५० हज़ार से अधिक हुई हैं। ५० हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित होनेवाला, तमिलनाडू देश में दूसरा राज्य बना है। पिछले २४ घंटों में इस राज्य में २,१७४ नये मामले देखें गए। दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ५० हज़ार के करीब पहुँचा है। बुधवार के दिन दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सत्यन्द्र जैन भी कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र, तमिलनाडू, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्‍चिम बंगाल, कर्नाटक, बिहार, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा के मुख्यमंत्री और जम्मू-कश्‍मीर के राज्यपाल के साथ बातचीत की। इन राज्यों में देश के कुल ८५ प्रतिशत कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। इस कारण इन राज्यों की ओर केंद्र सरकार ज़्यादा ध्यान दे रही हैं। इस चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्यों को, स्वास्थ्य यंत्रणा मज़बूत करने की एवं कोरोना के परीक्षण की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.