भारत की ‘ओएफबी’ अमरीका को गोला-बारूद की आपूर्ति करेगी

india-OFBनई दिल्ली – भारत सरकार के ‘ऑर्डनन्स फैक्टर बोर्ड’ (ओएफबी) को अबतक का सबसे बड़ा कान्ट्रैक्ट प्राप्त हुआ होकर, ‘ओएफबी’ अमरीका को गोला-बारूद की आपूर्ति करेगी। गोला-बारूद एवं रक्षा सामान का निर्माण करनेवाला देश का सबसे पुराना रक्षा संगठन होनेवाले ‘ओएफबी’ को, अमरीका को ‘५.५६४५ एमएम नाटो एम१९३ बॉल बुलेट’ की निर्यात करने का कान्ट्रैक्ट प्राप्त हुआ है।

मौजूदा स्थिति में ‘ओएफबी’ के ४१ कारखाने, १३ विकास केंद्र और ९ शिक्षासंस्थाएँ देशभर में कार्यरत हैं। इनमें से महाराष्ट्र के वरणागाव स्थित ‘ऑर्डनन्स फैक्टरी’ में अमरीका के लिए आवश्‍यक गोला-बारूद का निर्माण होगा। विद्यमान आर्थिक वर्ष में इस गोला-बारूद की अमरीका को सप्लाई की जाएगी, यह जानकारी ‘ओएफबी’ के उप-महासंचालक गगन चतुर्वेदी ने एक वृत्तसंस्था से साझा की। देश में ‘ओएफबी’ के कारखाने अन्य देशों को गोला-बारूद की निर्यात कर रहे हैं और इसकी सप्लाई निर्धारित अवधि में की जा रही है।

india-us-ordanance-ammoअमरिकी सेना, नौसेना और वायुसेना इस्तेमाल कर रहें रायफल्स के लिए, ‘ओएफबी’ से हो रही आपूर्ति का इस्तेमाल होगा। इस रायफल्स में इस्तेमाल हो रहे ‘५.५६४५ एमएम नाटो एम १९३ बॉल बुलेट’, अमरीका के साथ नाटो से संबंधित देशों की सेनाएँ एवं जापान, दक्षिण कोरिया, तैवान और ऑस्ट्रेलियन सेनाएँ भी करती हैं।

इसी बीच, ‘ओएफबी’ का ‘कॉर्पोरेटायझेशन’ करने की दिशा में सरकार की कोशिश जारी हैं और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक कमिटी गठित की गई है। मौजूदा स्थिति में ‘ओएफबी’ सालाना करीबन १२,००० करोड़ रुपयों का कारोबार करता है और अगले चार वर्षों में यह कारोबार बढ़कर ३०,००० करोड़ रुपये होगा, यह उम्मीद व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.