अमरीका, फ्रान्स, जर्मनी के साथ भारत का ‘एअर बबल’ समझौता – नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीपसिंग पुरी 

नई दिल्ली – कोरोनावायरस के संकट के कारण आंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन सेवा बंद थी। लेकिन भारत ने अमरीका, फ्रान्स, जर्मनी के साथ ‘एअर बबल’ समझौता किया होकर, लॉकडाऊन के बाद पहली ही बार भारत-अमरीका विमान सेवा शुरु हुई है। १८ जुलाई से फ्रान्स के साथ हवाई सेवा शुरू होनेवाली है। ब्रिटेन के साथ इसी प्रकार के ‘एअर बबल’ समझौते के लिये चर्चा शुरू है, ऐसा नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीपसिंग पुरी ने कहा है।

'एअर बबल'

कोरोना के संकट की वजह से घरेलु तथा अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा बंद की गई है। इसी कारण इस क्षेत्र को आर्थिक झटका लगा है। इस वजह से जल्द से जल्द विमान सेवा शुरू करने की माँग की गई थी। आखिरकार अमरीका, फ्रान्स और जर्मनी के साथ समझौता करके इन देशों में विमान सेवा शुरू करने का फैसला लिया गया।

अमरीका और भारत में १७ से ३१ जुलाई के बीच १८ विमानों की उड़ानें तय हुईं हैं। ये उड़ानें दिल्ली से न्यूयॉर्क तथा दिल्ली से सॅन फ्रॅन्सिस्को के बीच की जाएँगी। इसके साथ ‘एअर फ्रान्स’ दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू पॅरिस के बीच १८ जुलाई से १ अगस्त इस अवधि में २८ विमानों की उड़ानें भरेगी।

‘एअर बबल’ समझौते के अनुसार निर्धारित अवधि में ही निश्चित विमान सेवाएँ पूरीं करना आवश्यक है। इस कारण इस दौर में ये उड़ानें होनेवालीं हैं। जर्मनी के साथ भी समझौता किया गया है। जर्मनी की ‘लुफ्तान्सा कंपनी विमान सेवा संभालनेवाली है। ब्रिटेन के साथ हवाई सेवा शुरू करने के लिए प्रयास किये जाने की बात हरदीपसिंग पुरी ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.