पाकिस्तान का झूठ भारत ने ही विश्‍व के सामने लाया

संयुक्त राष्ट्रसंघ – भारत भाड़े के आतंकियों की सहायता से पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियां कर रहा है, यह आरोप पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में किया। लेकिन, पाकिस्तान का यह बयान हास्यकारक है, ऐसी फटकार भारत ने लगाई है। साथ ही राष्ट्रसंघ की बैठक में उपस्थित ना होने के बावजूद पाकिस्तान के राजदूत किस तरह से बनाव करते हैं, इस बात का पर्दाफाश करके भारत ने पाकिस्तान का झूठ विश्‍व के सामने लाया है। इसके साथ ही भारत पर आतंकवाद का आरोप लगा रहे पाकिस्तान में ही अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन पाया गया था और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले ही इसी आतंकी को ‘शहीद’ घोषित किया था, इसकी याद भी राष्ट्रसंघ में भारत के राजदूत ने ताजा कराई।

पाकिस्तान का झूठ

सोमवार के दिन संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की बैठक हुई। इस बैठक का दाखिला देकर राष्ट्रसंघ में पाकिस्तान के राजदूत मुनिर अक्रम ने सोशल मीडिया पर गुमराह करनेवाली पोस्ट की थी। सुरक्षा परिषद की बैठक में हमने भारत के खिलाफ़ भूमिका रखने की बात अक्रम ने की थी। बीते कई दशकों से पाकिस्तान सीमा के उस पार मौजूद आतंकवाद का लक्ष्य बन रहा है, यह बयान मुनिर ने किया था। लेकिन, कुछ घंटों के भीतर ही राष्ट्रसंघ में भारत के राजदूत ने पाकिस्तानी अधिकारी की पोल खोलदी। सोमवार की बैठक स्थाई सदस्यों के लिए थी। इसकी याद दिलाकर अक्रम ने किया दावा पूरी तरह से झूठा होने की आलोचना भारत ने की। वर्ष २००२ से राष्ट्रसंघ में पाकिस्तान के दूत रहे अक्रम को कामकाज के तरीके की जानकारी नहीं है, इस बात का आश्‍चर्य है, ऐसी फटकार भारत ने लगाई। सुरक्षा परिषद की बैठक में उपस्थित जर्मनी ने पाकिस्तान की खाली कुर्सी का फोटो प्रसिद्ध करके पाकिस्तान को तमाचा ज़ड़ा है।

तभी, सीमा के उस ओर मौजूद आतंकवाद के बारे में पाकिस्तान ने किए बयान पर भारत ने सटीक प्रत्युत्तर दिया। पाकिस्तान ही सीमा के उस ओर आतंकियों का प्रायोजक देश है। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आतंकी घोषित किए आतंकियों का पाकिस्तान आश्रयस्थान है। स्वयं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने पाकिस्तान में सैकड़ों आतंकी सक्रिय होने की बात कबुल की थी, यह याद भी भारत ने ताज़ा कराई। तभी, पाकिस्तान में अल कायदा नामक आतंकी संगठन मौजूद ना होने का पाकिस्तान के राजदूत ने किए दावे की भारत ने हंसी उड़ाई। पाकिस्तान के राजदूत को ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में था और अमरीका ने उसका कत्ल किया, यह जानकारी नहीं होगी। साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लादेन को शहीद कहना भी उन्होंने सुना नहीं होगा, ऐसी फटकार भी भारत ने इस दौरान लगाई।

पाकिस्तान का झूठ

भारत पर आतंकवाद के आरोप लगा रहे पाकिस्तान के बयान हास्यकारक साबित होते हैं, यह बात भारत ने कही है। जो देश आतंकियों को आश्रय देता है और विश्‍व को उससे यातनाएं भुगतने के लिए मज़बूर करता है, उस देश से इस बयान की उम्मीद ना होने की आलोचना भी भारत ने की। साथ ही हमेशा की तरह पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में जम्मू-कश्‍मीर का मुद्दा उपस्थित किया। वर्ष १९४७ से पाकिस्तान में अल्पसंख्यांकों की संख्या घटकर अब 3% रह गई है, इस ओर भारत ने ध्यान आकर्षित किया। जम्मू-कश्‍मीर में भारत की जारी जनकल्याण की योजनाओं को लेकर पाकिस्तान गलत जानकारी फैलाता है। अब पाकिस्तान का झूठ विश्‍व ने देखा है, यह कहकर भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.