संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में – पाकिस्तान के आरोपों को भारत से मुंह तोड़ जवाब

संयुक्त राष्ट्रसंघ / नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा के भाषण में भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाने के बाद पाकिस्तान ने भारत पर आतंकवाद के आरोप किए हैं। पेशावर के लष्करी स्कूल पर हुए आतंकवादी हमले के पीछे भारत होने का आरोप पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने किया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ में पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने किए इन आरोपों को भारत के राजनैतिक अधिकारियों ने मुंहतोड़ जवाब देकर यह आरोप मतलब पेशावर में हुए आतंकवादी हमलों में बलि जाने वाले लोगों का अपमान है, ऐसा भारत के राजनैतिक अधिकारी ने कहा है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर कीचड़ फेंक कर अपने देश का बचाव करने का दयनीय प्रयत्न करके देखा है। सन २०१४ में पेशावर के लष्करी स्कूल पर हुए आतंकवादी हमले के पीछे भारत होने का आरोप कुरैशी ने किया है। तथा कश्मीर में भारत से मानव अधिकार का हनन किया जा रहा है ऐसा ढिंढोरा भी शाह महमूद कुरैशी ने पीटा है। भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर किये आतंकवाद के आरोपों को उत्तर देने के बदले भारत पर ऐसे आरोप करके संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत की प्रतिमा मलिन करने का पाकिस्तान का प्रयत्न भारतीय अधिकारियों ने उधेड़ा है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ, आम सभा, पाकिस्तान, आरोपों, मुंह तोड़, जवाब, भारत, आतंकवाद‘राइट टू रिप्लाई’ का उपयोग करके भारत के राजनैतिक अधिकारी ईनाम गंभीर ने पाकिस्तान के आरोपों को कड़ा उत्तर दिया है। पाकिस्तान में नई सरकार सत्ता पर आई है और नए पाकिस्तान की घोषणा दिए जा रही हैं। पर उस में नया कुछ भी नहीं है, सारी पुरानी बातें वैसे के वैसी हैं, ऐसी आलोचना गंभीर ने की है। तथा पेशावर में हुए आतंकवादी हमले के बारे में पाकिस्तान ने भारत पर किए बेबुनियाद आरोप मतलब इन हमलों में बली जाने वाले लोगों का सबसे बड़ा अपमान है, ऐसा गंभीर ने कहा है।

दूसरे देश में रक्तपात फैलाने के लिए पाकिस्तानने तैयार किए आतंकवादी उन्हीं पर वार कर रहे हैं। इस पर विचार करके भी आतंकवादियों पर कठोर कार्रवाई करने से पाकिस्तान सरकार इनकार कर रहा है। पर वास्तव दुनिया के सामने आ रहा है। पाकिस्तान मानवाधिकार का मुद्दा उपस्थित कर रहा है, पर पाकिस्तान में ही मानव अधिकार के हनन के गंभीर मामले सामने आ रहे हैं। कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री इम्रान खान ने अल्पसंख्यक समुदाय में से एक की आर्थिक सलाहकार समिति पर नियुक्ति की थी। यह नियुक्ति उन्हें पीछे लेनी पड़ी, इतनी भीषण परिस्थिति पाकिस्तान में है, ऐसा कहकर ईनाम गंभीर ने पाकिस्तान के दोगले व्यवहार का पर्दाफाश किया है। तथा पाकिस्तान के दावों को दूसरे किसी भी देश से प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है, यह बात भी गंभीर में ध्यान में दिलाई है।

पाकिस्तान के आरोप झूठे हैं और उसके लिए झूठे सबूत प्रस्तुत किए जा रहे हैं। उससे झूठी दृष्टि दुनिया के सामने आई है, इस शब्दों में ईनाम गंभीर ने पाकिस्तान के आरोप ठुकराए हैं। दौरान संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत और पाकिस्तान की राजनैतिक मुठभेड़ होते समय जम्मू कश्मीर की हवाई सीमा लांगकर पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने प्रवेश करने की बात उजागर हुई थी। भारतीय लष्कर ने इस हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी की है। इस हेलीकॉप्टर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री सवार थे, ऐसी जानकारी सामने आई है। पर थोड़े ही समय बाद इस हेलीकॉप्टर में पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर के प्रधानमंत्री थे, ऐसा स्पष्ट हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.