इस्रायल ने हमास को नष्ट नहीं किया तो अमेरिका, यूरोप पर हमले होंगे – इस्रायल के प्रधानमंत्री का इशारा

तेल अवीव – हमास पर हमले करना इस्रायल बंद करें और मानवीय सहायता के लिए गाजा पट्टी में युद्ध विराम करें, ऐसी मांग अमेरिका और यूरोपिय देश ही कर रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस्रायल को युद्ध विराम करने के लिए खुला आवाहन किया है। लेकिन, ‘यदि सुसंस्कृत विश्व चाहते हैं तो हमास को जड़ों से नष्ट करना ही होगा। आज यदि हमास विरोधी युद्ध में हमारी हार हुई तो इसके आगे यूरोप और बाद में अमरिका पर इस्रायल जैसे हमले होंगे। इस वजह से हमास को नष्ट किए बिना अन्य विकल्प ही नहीं बचता’, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया। हमास विरोधी कार्रवाई के लिए इस्रायल पूरे विश्व से टकराने के लिए तैयार हैं, ऐसी चेतावनी नेत्यान्याहू ने पिछले हफ्ते ही दी थी।

इस्रायल ने हमास को नष्ट नहीं किया तो अमेरिका, यूरोप पर हमले होंगे - इस्रायल के प्रधानमंत्री का इशाराइस्रायल और गाजा पट्टी की आतंकवादी संगठन हमास के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद ४० दिन बीते हैं। हमास के साथ ही अब लेबनान की हिजबुल्लाह और येमन की हौथी इन आतंकवादी संगठनों ने भी इस्रायल पर हमले करके नया मोर्चा खोला है। ईरान से जुड़ी यह तीनों आतंकवादी संगठन सीर्फ इस्रायल ही नहीं, बल्कि खाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा के लिए भी खतरा होने का बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया है। ईरान का यह शैतानी त्रिकूट खाड़ी क्षेत्र को अश्मयुग में धकेल रहा हैं, ऐसा दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया।

‘एक ओर खाड़ी को अश्मयुग में धकेलने की तैयारी में ईरान का यह शैतानी त्रिकूट हैं। वहीं,इस्रायल ने हमास को नष्ट नहीं किया तो अमेरिका, यूरोप पर हमले होंगे - इस्रायल के प्रधानमंत्री का इशारा दूसरी ओर इस्रायल, प्रगति कर रहे अरब देश और अमेरिका हैं और हम सभी खाड़ी क्षेत्र का विकास चाहते हैं। इन दो गुटों के बीच इसी कारण से संघर्ष हो रहा हैं’, यह कहकर नेत्यान्याहू ने हमास विरोधी कार्रवाई का समर्थन किया। साथ ही इस्रायल का यह संघर्ष गाजा पट्टी के पैलेस्टिनियों की सुरक्षा के लिए होने का बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया। साथ ही हमास ने अगवा किए नागरिकों को रिहा किए बिना यह संघर्ष बंद नहीं होगा, ऐसी फटकार भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने लगायी है।

हमास एक आतंकवादी संगठन हैं और इस संगठन को जड़ों से नष्ट किए बिना अन्य विकल्प नहीं हैं, यह भी नेत्यान्याहू ने रेखांकित किया। आज इस्रायल इसी आतंकी संगठन से संघर्ष कर रहा है और इसमें हमास की हार होना आवश्यक है। क्यों कि, यदि ऐसा हुआ तो ही इस्रायल के साथ खाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा भी मज़बूत होगी। नहीं तो यूरोप और बाद में अमेरिका हमास के हमलों का लक्ष्य हो जाएंगे। हमास के आतंकवादी यूरोप और अमेरिका पर हमले करेंगे, ऐसा इशारा नेत्यान्याहू ने अमेरिकी समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार के दौरान दिया है।

इस्रायल ने हमास को नष्ट नहीं किया तो अमेरिका, यूरोप पर हमले होंगे - इस्रायल के प्रधानमंत्री का इशाराहमास को खत्म किया तो ही सुसंस्कृत विश्व का निर्माण होगा। नहीं तो अमेरिका के हर एक नागरिक पर हमास का संकट टूटेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दी। साथ ही गाजा पट्टी में लोगों के मारे जाने के लिए इस्रायल नहीं, बल्कि हमास ज़िम्मेदार है, ऐसा आरोप नेत्यान्याहू ने लगाया। कनाड़ा ने इस्रायल की आलोचना की थी, इसपर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने यह जवाब दिया है। साथ ही हमास को पराजित करके उसकी युद्ध क्षमता खत्म किए बिना यह युद्ध विराम मुमकिन नहीं हैं, ऐसा नेत्यानाहू ने स्पष्ट किया।

इसी बीच, अमेरिका के माध्यमों की सहायता से गाजा पट्टी में युद्ध विराम करने की मांग कर रहे चुनिंदा देशों को प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिया यह दूसरा इशारा है। हमास को नष्ट करने की कोशिश में पूरा विश्व अड़ंगा बना तो भी पूरे विश्व के विरोध में खड़े होकर इस्रायल हमास को खत्म किए बिना नहीं रहेगा, ऐसी दहाड़ इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कुछ दिन पहले ही लगाई थी।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.