अंतरराष्ट्रीय परमाणुऊर्जा आयोग का दल यूक्रेन के परमाणु प्रकल्प की ओर रवाना – रशिया ने किया स्वागत

वियना/मास्को – ज़ैपोरिज़िया प्रकल्प पर हो रहे हमलों की पृष्ठभूमि पर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग का दल इस प्रकल्प के निरीक्षण के लिए रवाना हुआ है। परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख रफाएल ग्रॉसी ने ट्विट करके इसकी जानकारी दी। आयोग के इस निर्णय का रशिया ने स्वागत किया है और इस भेंट की वजह से वर्णित प्रकल्प को लेकर सभी गलतफहमीयाँ दूर होंगी, यह विश्‍वास रशियन अधिकारी ने व्यक्त किया। इसी बीच इस भेंट से पहले प्रकल्प के इलाके में हमले जारी हैं और रशिया ने यूक्रेन का एक ड्रोन गिराने का दावा भी किया है।

फ़रवरी में यूक्रेन पर हमला करने के बाद कुछ ही हफ्तों में रशिया ने यूक्रेन के ज़ैपोरिज़िया परमाणु प्रकल्प पर कब्ज़ा किया था। यूक्रेन का यह परमाणु प्रकल्प यूरोप के सबसे बड़े प्रकल्पों में से एक है। इस प्रकल्प की क्षमता छह हज़ार मेगावॉट है। इस प्रकल्प में भारी मात्रा में संवर्धित युरेनियम और परमाणु ईंधन के भंड़ार हैं। फिलहाल इस प्रकल्प में यूक्रेनी कंपनी के कर्मचारी कार्यरत हैं।

यूक्रेन ने पिछले महीने दक्षिणी यूक्रेन में रशिया ने कब्ज़ा किए हुए क्षेत्र पर जवाबी हमले शुरू किए थे। इस पृष्ठभूमि पर पिछले कुछ दिनों में यह प्रकल्प फिर से चर्चा का मुद्दा बना था। लगातार हो रहे हमलों की वजह से इस प्रकल्प के साथ पूरे यूरोप की सुरक्षा को खतरा होने की चेतावनी दी गई थी। रशिया और यूक्रेन दोनों ने हमलों के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाना शुरू किया था। इस पृष्ठभूमि पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने तीव्र चिंता जताकर प्रकल्प का निरीक्षण करने की अनुमति माँगी थी।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की अनुमति के बाद अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने प्रकल्प का निरीक्षण करने के लिए रशिया से समझौता करने का ऐलान किया था। इसके कुछ दिन बाद आयोग ने विशेषज्ञों का दल बनाया है। इस दल का नेतृत्व आयोग के प्रमुख रफाएल ग्रॉसी स्वयं करेंगे। इस पर विशेष ध्यान दिया गया है। ग्रॉसी ने आयोग के दल का फोटो सोशल मीडिया पर जारी किया है। साथ ही अगले कुछ दिनों में हम ज़ैपोरिज़िया प्रकल्प में होंगे, यह विश्‍वास भी व्यक्त किया।

रशिया ने इस ऐलान का स्वागत किया है। आयोग की इस भेंट की वजह से प्रकल्प की दूरावस्था को लेकर सभी गलतफहमियाँ दूर होंगी, यह गवाही वरिष्ठ अधिकारी मिखाईल उलियानोव ने दी। आयोग की भेंट मुमकिन होने के लिए रशिया ने पूरा ध्यान रखने की बात कही। साथ ही इस बैठक के बाद आयोग अपने कुछ विशेषज्ञों को स्थायी तौर पर इस प्रकल्प में तैनात करने से संबंधित प्रस्ताव सामने आएगा, इसकी रशिया को जानकारी है, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया।

इसी बीच आयोग का दल दाखिल हो रहा है तभी इस प्रकल्प के करीबी क्षेत्र में हमले शुरू होने की जानकारी सामने आ रही है। रशिया ने इसी बीच वर्णित प्रकल्प पर हमला करने के लिए इस्तेमाल हो रहा यूक्रेन का ड्रोन मार गिराने का दावा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.