हौथी विद्रोही ‘रेड सी’ में इंटरनेट केबल्स को नुकसान पहुंचाएंगे – येमन की हौथी विरोधी सरकार की चेतावनी

सना/सैन डियागो – येमन के हौथी विद्रोहियों ने रेड सी में सफर कर रहें ब्रिटेन के व्यापारी जहाज पर मिसाइल दागने की जानकारी सामने आ रही हैं। पिछले महीने से हौथी ने इस क्षेत्र में जहाज पर किया यह ३१ वां हमला होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से ‘रेड सी’ में व्यापारिक यातायात बाधित हुई हैं और अमेरिका हौथी के विरोध में कार्रवाई करने से हिचकिचा रही हैं, ऐसा आरोप लगाया जा रहा है। इसी बीच हौथी विद्रोही अब इस समुद्री क्षेत्र में इंटरनेट केबल्स को नुकसान पहुंचाने की कड़ी संभावना होने का इशारा येमन की संयुक्त राष्ट्रसंघ की समर्थक सरकार ने दिया है। ऐसा हुआ तो यूरोप, एशिया, खाड़ी सहित अफ्रीका में इंटरनेट सेवा बाधित होने की चिंता जताई जा रही है।

हौथी विद्रोही ‘रेड सी’ में इंटरनेट केबल्स को नुकसान पहुंचाएंगे - येमन की हौथी विरोधी सरकार की चेतावनीयेमन में फिलहाल तीन गुट समांतर सरकार चला रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वीकृति और सौदी अरब के समर्थन की सरकार येमन के ७० प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण रखती है। व्यापारिक नज़रिये से अहम ‘एडन’ बंदरगाह इस सरकार के नियंत्रण में हैं। वहीं, राजधानी सना सहित येमन के उत्तर और रेड सी के करीबी क्षेत्र पर हौथी विद्रोहियों का शासन है। येमन की राजधानी और अहम शहर एवं ईंधन के भंड़ार हौथी के कब्ज़े में होने के कारण येमन पर इस विद्रोही संगठन का नियंत्रण अधिक होने का दावा किया जा रहा है। इन दोनों के अलावा ‘सदर्न ट्रांझिश्नल कौन्सिल’ नामक तीसरा गुट येमन के कुछ शहरों पर नियंत्रण बनाए हैं। इनमें से राष्ट्र संघ की स्वीकृति प्राप्त येमन की सरकार ने हौथी विद्रोहियों का वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा होने का इशारा दिया।

‘विश्व की बुनियादी डिजिटल सुविधाओं के लिए सबसे अहम समझे जा रहे ‘अंडरसी इंटरनेट केबल्स’ हौथी विद्रोही काट सकते हैं। हौथी विद्रोही ‘रेड सी’ में इंटरनेट केबल्स को नुकसान पहुंचाएंगे - येमन की हौथी विरोधी सरकार की चेतावनीइन विद्रोहियों द्वारा इंटरनेट केबल्स को गंभीर खतरा है’, ऐसी चेतावनी येमन के सूचना मंत्री मोअम्मर अल-इर्यानी ने सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध की। कुछ दिन पहले ‘गल्फ इंटरनैशनल फोरम’ में भी विश्लेषकों ने रेड सी में इंटरनेट केबल्स हौथी के निशाने पर होने का इशारा दिया था।

अंडरसी इंटरनेट केबल्स की सुरक्षा को लेकर येमन की सरकार एवं अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक दे रहे इशारे हौथी विद्रोहियों ने ठुकराए हैं। इन अंडरसी केबल्स को नुकसान पहुंचाने का कोई भी इरादा हौथी नहीं रखती, ऐसा बयान इस संगठन का प्रमुख अब्दुल मलिक अल-हौथी ने किया है। साथ ही हौथी विरोधी संभ्रम और दुष्प्रचार फैलाने के लिए ऐसी जानकारी फैलाई जा रही है, यह आरोप भी हौथी प्रमुख ने लगाया। लेकिन, रेड सी के तटीय क्षेत्र पर वर्चस्व रखने वाली और ईरान से जुड़ी विद्रोही संगठन इस्रायल, अमेरिका और मित्र देशों के विरोध में किसी भी स्तर पर जा सकती है, ऐसा दावा पश्चिमी विश्लेषक कर रहे हैं।

इस बीच, हौथी विद्रोहियों ने अंडरसी इंटरनेट केबल्स को नुकसान पहुंचाया तो विश्व के अधिकांश हिस्से में इंटरनेट सेवा और उसपर आधारित यंत्रणा नाकाम हो जाएगी। इनमें प्रशासकीय, व्यापारी एवं स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं के साथ संबंधित देशों की सैन्य सुरक्षा भी प्रभावित हो सकती हैं, यह ड़र व्यक्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.