‘रेड सी’ में हौथी ने किया सबसे बड़ा हमला अमेरिका, ब्रिटेन ने नाकाम किया

दुबई/लंदन – येमन के हौथी विद्रोहियों ने रेड सी के क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा हमला किया। इस समुद्री क्षेत्र से सफर कर रहें लगभग ५० व्यापारिक जहाजों को मिसाइल और ड्रोन से लक्ष्य करने की कोशिश हौथी विद्रोहियों ने की। लेकिन, अमेरिका और ब्रिटेन की नौसेना ने इन हमलों को नाकाम किया और इस दौरान येमन के विद्रोहियों ने छोड़े २१ड्रोन मार गिराने की बात कही है। इस बीच, हौथी विद्रोहियों के लिए हथियार भरकर निकले १६ जहाज संदिग्ध विस्फोट होने से नष्ट हुए हैं। ईरान के तटीय इलाके के करीब यह विस्फोट होने के वीडियो सामने आए हैं।

‘रेड सी’ में हौथी ने किया सबसे बड़ा हमला अमेरिका, ब्रिटेन ने नाकाम कियारेड सी, बाब अल-मन्दाब और एडन की खाड़ी में यातायात सुरक्षित करने के लिए अमेरिका ने मित्र देशों से आवाहन किया था। ब्रिटेन सहित कुछ चुनिंदा देशों ने ही अमेरिका के इस आवाहन पर रिस्पान्स दिया है और रेड सी में तैनाती बढ़ाई गई है। ऐसे में हौथी विद्रोहियों ने मंगलवार के दिन मोखा और होदैदा के करीबी समुद्री इलाके में मिसाइल और ड्रोन हमले किए। इस क्षेत्र में लगभग ५० व्यापारी जहाज मौजूद थए। इस वजह से हौथी के इन हमलों की वजह से व्यापारिक मार्ग की बड़ी क्षती होने की संभावना थी। लेकिन, अमेरिका और ब्रिटेन की नौसेना ने अपने विध्वंसक रवाना करके हौथी के इन हमलों को नाकाम किया।

‘रेड सी’ में हौथी ने किया सबसे बड़ा हमला अमेरिका, ब्रिटेन ने नाकाम कियाहौथी के कम से कम २१ ड्रोन मार गिराने का दावा अमेरिका और ब्रिटेन की नौसेना कर रही हैं। रेड सी के क्षेत्र में दाखिल हुई उन्नत विध्वंसक ‘एचएमएस डाइमंड’ इस कार्रवाई में शामिल हुई थी। इसके बाद हौथी विद्रोहियों पर ऐसे हमले होते रहेंगे, ऐसा ब्रिटेन ने कहा है। लेकिन, उन्नत युद्धपोत और विध्वंसकों से लैस अमेरिका और ब्रिटेन की नौसेना सीधे येमन में मौजूद हौथी विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले क्यों नहीं करती, ऐसा सवाल माध्यम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि, इस संघर्ष में येमन के हौथी विद्रोहियों की सहायता कर रहे ईरान के १६ जहाजों पर संदिग्ध विस्फोट होने की जानकारी सामने आ रही है। ईरान के तटीय इलाके के करीब खड़े इन जहाजों पर हौथी के लिए हथियार भरें थे। ईरान इन हथियारों की समुद्र के रास्त हौथी के लिए तस्करी करने ही वाला था। लेकिन, उससे पहले ही इन जहाजों पर विस्फोट होने से ईरान को बड़ा झटका लगने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.