येमन के हौथी विद्रोहियों ने अमेरिका का ‘रिपर ड्रोन’ मार गिराया

सना/वॉशिंग्टन – येमन के तटीय क्षेत्र में गश्त लगा रहे अमेरिका के ‘एमक्यू-९ रिपर ड्रोन’ रॉकेट हमले से मार गिराने का ऐलान हौथी विद्रोहियों ने किया। यह ड्रोन इस्रायल के लिए जासूसी करने के अभियान पर था, ऐसा आरोप येमन के विद्रोहियों ने लगाया है। इन विद्रोहियों ने अमेरिकी ड्रोन पर किए हमले का वीडियो जारी किया है। अमेरिकी रक्षा विभाग के अधिकारी ने भी रिपर ड्रोन के गिरने की कबुली दी है। लेकिन, अमेरिका के सेंट्रल कमांड इस घटना के पुख्ता कारण की खोज में होने का बयान किया है। येमन में ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने रिपर ड्रोन को मार गिराना अमेरिका ते लिए झटका होने का दावा किया जा रहा है।

येमन के हौथी विद्रोहियों ने अमेरिका का ‘रिपर ड्रोन’ मार गिरायाहौथी विद्रोहियों का लक्ष्य बना यह रिपर ड्रोन बुधवार की सुबह रेड सी में गश्त लगा रहा था। इस दौरान हौथी विद्रोहियों ने दागी रॉकेट ने अमेरिकी ड्रोन का पीछा करके इसे नष्ट करने का वीडियो जारी किया गया है। इस ड्रोन के पुर्जे हौथी विद्रोहियों के हाथ लगे है या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन, रेड सी के क्षेत्र में अमेरिका और हौथी विद्रोहियों के बीच तनाव बढ़ाने की यह दुसरी घटना है।

येमन के हौथी विद्रोहियों ने अमेरिका का ‘रिपर ड्रोन’ मार गिरायापिछले महीने में हौथी विद्रोहियों ने इस्रायल की दिशा में १५ आत्मघाती ड्रोन और चार मिसाइल दागे थे। रेड सी में गश्त लगा रही अमेरिकी विध्वंसक ‘यूएसएस कार्नी’ की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने हौथी के इन हमलों को नाकाम किया था। अमेरिकी विध्वंसक की इस कार्रवाई के कारण इस्रायल पर हमला नहीं हो सका था, ऐसा दावा किया जा रहा है। येमन के हौथी विद्रोहियों ने अमेरिका का ‘रिपर ड्रोन’ मार गिरायालेकिन, हौथी ने इस्रायल की दक्षिणी सीमा पर हमले करने के लिए आवश्यक क्षमता प्राप्त की है, यह भी स्पष्ट हुआ था।

इसके बाद भी हौथी ने इस्रायल पर हमले करने की कोशिश की थी। लेकिन, इस्रायल के साथ सौदी अरब ने हौथी विद्रोहियों की इस कोशिश को नाकाम किया था। हौथी विद्रोहियों ने दागे मिसाइल इजिप्ट के सिनाई प्रांत में गिरने की खबर भी सामने आयी थी। लेकिन, अब यद दिखाई दे रहा है कि, ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने बुधवार को ‘एमक्यू-९ रिपर’ ड्रोन मार गिराकर अमेरिका को उकसाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.