सीरिया स्थित ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ के ठिकाने पर अमेरिका के हवाई हमले – ईरान से जुड़े १२ आतंकवादियों के मारे जाने की जानकारी

दमास्कस – इराक और सीरिया में स्थित अपने सैन्य ठिकानों पर पिछले कुछ दिनों से जारी हमलों पर अमेरिका ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ से संबंधित सीरिया के ठिकाने पर अमेरिका ने किए हवाई हमले में १२ लोग मारे गए हैं। यह आत्मरक्षा में की हुई कार्रवाई हैं और अमेरिका अपने हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए ऐसे या इससे भी अधिक तीव्रता के हमले कर सकती हैं, ऐसी चेतावनी अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दी। इन हमलों की वजह से इस क्षेत्र में अमेरिका और ईरान के बीच संघर्ष छिड़ने की संभावना बढ़ने का दावा किया जा रहा हैं।

सीरिया स्थित ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ के ठिकाने पर अमेरिका के हवाई हमले - ईरान से जुड़े १२ आतंकवादियों के मारे जाने की जानकारीइराक और सीरिया में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर १७ अक्टूबर से आतंकवादी हमलों की संख्या बढ़ी हैं। कुछ घंटे पहले सीरिया के शदादी में अमेरिकी अड्डे पर हुए हमले के साथ पिछले तीन हफ्तों में अबतक कुल ४१ हमले हुए हैं। इस दौरान ४० अमेरिकी सैनिक घायल हुए हैं और इनमें से कुछ घायलों की चोटें बड़ी हैं। इराक में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन ने इनमें से कुछ हमलों की ज़िम्मेदारी उठायी थी।

इसके प्रत्युत्तर में अमेरिका ने हवाई हमले किए और इसके ज़रिये सीरिया के मायसलून के हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य किया। अमेरिका के ‘एफ-१५’ और ‘एफ-१६’ इन दो लड़ाकू विमानों न यह कार्रवाई दी। हमले के कुछ ही सेकंड़ बाद इस अड्डे पर विस्फोट के बड़े आवाज सुनाई देने की जानकारी अमेरिकी अधिकारियों ने प्रदान की। सीरिया स्थित ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ के ठिकाने पर अमेरिका के हवाई हमले - ईरान से जुड़े १२ आतंकवादियों के मारे जाने की जानकारीइस वजह से वर्णित स्थान पर रखे हथियार और विस्फोटक नष्ट होने का दावा अमेरिका ने किया। साथ ही इस हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए है और इनमें रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सैनिक और ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन के दहशतवादियों का समावेश होने की जानकारी सामने आ रही है। अमेरिका ने आत्मरक्षा में सीरिया में यह हमले किए हैं, ऐसी जानकारी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने साझा की। खाड़ी में तैनात हमारे सैनिकों की सुरक्षा अमेरिका के लिए प्राथमिकता हैं और अमेरिका अपने सैनिक, ठिकान और हितसंबंधों की सुरक्षा कर सकती हैं, ऐसा ऑस्टिन ने कहा हैं। सीरिया स्थित ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ के ठिकाने पर अमेरिका के हवाई हमले - ईरान से जुड़े १२ आतंकवादियों के मारे जाने की जानकारीराष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के आदेश पर ही सीरिया में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया, ऐसा ऑस्टिन ने स्पष्ट किया। अमेरिका के हितसंबंधों पर हमले करने की हरकत बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी, यही बात राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इन हमलों से दर्शाया है, ऐसा दावा रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने किया।

ईरान को आगाह करने के लिए अमेरिका ने सीरिया में इस कार्रवाई को अंजाम देने का दावा अमेरिका के कुछ अधिकारी कर रहे हैं। ईरान और ईरान से जुड़ी आतंकवादी गुट इराक-सीरिया में स्थित अमेरिका के अड्डों पर हमले करना बंद करें, यह संदेश देने के लिए यह कार्रवाई हुई, ऐसा इस अधिकारी ने स्पष्ट किया। साथ ही खाड़ी क्षेत्र में अपने मित्र एवं सहयोगी देशों की सुरक्षा को लेकर अमेरिका ने अपनाई भूमिका में भी बदलाव नहीं हुआ है, इसपर ध्यान आकर्षित करने के लिए यह कार्रवाई बड़ी ज़रूरी थी, ऐसा इस अधिकारी ने कहा हैं।

इसी बीच, इराक-सीरिया में पिछले कुछ दिनों से अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध जैसे हालात बने थे। लेकिन, अमेरिका ने ईरान के शस्त्र भंड़ार को लक्ष्य करके इस क्षेत्र में नया संघर्ष छिड़ने के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.