युद्धविराम तोड़कर हौथियों ने किये येमन के प्रमुख शहरों पर हमलें

सना – संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए, युद्ध एवं संघर्ष का सामना कर रहें देशों को युद्धविराम करने का निवेदन किया था। इसके कुछ ही दिन बाद, येमन में स्थित हौथी बागियों ने युद्धविराम तोड़ने की घटना सामने आयी है। पिछले २४ घंटों में हौथी बागियों ने २४१ बार युद्धविराम तोड़ दिया है। इस पृष्ठभूमि पर, सौदी अरब ने हौथी बागियों से बातचीत करने की तैयारी भी दिखाई है।

हौथी बागियों ने मरीब शहरसमेत अल-जाफ और निहम शहर पर भी बैलेस्टिक मिसाईलों के हमलें किए। पिछले ४८ घंटों से इन हमलों की तीव्रता बढी है, यह जानकारी येमनी सेना के प्रवक्ता ने साझा की। इस वर्ष जनवरी महीने से ही इस क्षेत्र में हौथी बागियों के हमलें जारी हैं और इन हमलों की वजह से करीबन ४० हजार नागरिकों ने स्थानांतरण किया है।

चार वर्ष पहले, येमन में स्थित हौथी बागियों ने हादी सरकार के विरोध में संघर्ष का ऐलान किया था। हादी सरकार की रक्षा के लिए, सौदी अरब और अरब मित्रदेशों ने हादी सरकार को समर्थन प्रदान किया और हौथी बागियों का मुकाबला करने के लिए सशस्त्र गुट तैयार किया था। फिलहाल दुनिया भर में कोरोना वायरस कोहराम मचा रहा है और इस स्थिति की पृष्ठभूमि पर, संयुक्त राष्ट्रसंघ ने संघर्ष में जुटे गुटों को युद्धविराम करने का निवेदन किया था। इसके अनुसार सौदी ने दो हफ़्तों के लिए युद्धविराम का ऐलान भी किया था। लेकिन हौथी बागियों ने, यह युद्धविराम मंजूर नहीं है, यह कहकर, सौदी अरब की यह हमारे ख़िलाफ़ एक साज़िश है, यह आरोप किया है।

इसी दौरान, कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए तैयार रहें, यह बात संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कहने के बाद, सौदी अरब ने हौथी बागियों के साथ बातचीत करने की तैयारी दिखाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.