हिजबुल्लाह अमेरिका में भी आतंकवादी हमला कर सकता है, अमेरिका के ख़ुफ़िया अधिकारियों की चेतावनी

वाशिंगटन/बेरूत – खुफिया अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लेबनानी सीमा पर इस्रायल के हमलों की पृष्ठभूमी पर हिजबुल्लाह, खाड़ी से जुडे अमेरिकी हितों के साथ साथ अमेरिकी धरती पर आतंकवादी हमले कर सकता है। अमेरिका की प्रमुख वेबसाइट ‘पोलिटिको’ ने इस बारे में एक खबर प्रकाशित की है। इस खबर में यह भी दावा किया गया है कि हिजबुल्लाह के पास ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ से भी ज्यादा क्षमताएं हैं।

हिजबुल्लाह अमेरिका में भी आतंकवादी हमला कर सकता है, अमेरिका के ख़ुफ़िया अधिकारियों की चेतावनीऐसा देखने को मिल रहा है कि पिछले साल अक्टूबर में हमास द्वारा इस्रायल पर किए गए आतंकवादी हमले के बाद दुनिया भर के पैलेस्टिन समर्थक समूह सड़कों पर उतर आए हैं और हमास की कार्रवाई का समर्थन कर रहे हैं। जब से इस्रायल ने हमास के खिलाफ युद्ध शुरू किया है तब से पैलेस्टिन समर्थक और अधिक आक्रामक हो गए हैं और इस्रायल का समर्थन करने वालों को निशाना बना रहे हैं। ज्यूधर्मियों सहित इस्रायल को समर्थन देने वालों को धमकी दी जा रही है और हमले और साथ ही दंगो की घटनायें भी हुई हैं।

हिजबुल्लाह अमेरिका में भी आतंकवादी हमला कर सकता है, अमेरिका के ख़ुफ़िया अधिकारियों की चेतावनीहमास के पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल ने, दुनिया भर के अरब-इस्लामिक देशों और पैलेस्टिन के समर्थकों को इस्रायल के खिलाफ संघर्ष को तेज करने के लिये भडकाया था। इसके बाद खाड़ी के कुछ आतंकवादी संगठनों ने हमास को समर्थन देने की घोषणा करते हुए इस्रायल और उसका समर्थन करने वाले देशों के हितों पर हमला करने की धमकी दी थी। अमेरिका ने अब तक इस्रायल-हमास युद्ध में खुलेआम इस्रायल का साथ दिया है और इस बात का बदला लेने के लिये खाडी में स्थित अमेरिकी ठिकानों पर हमला किया गया था।

वहीं, खाड़ी समेत दुनिया भर के आतंकवादी और कट्टरपंथी समूहों द्वारा अमेरिका को निशाना बनाने की संभावना बढ़ गई है। पिछले साल एक संसदीय सुनवाई में अमेरिका की जांच प्रणाली के प्रमुख क्रिस्टोफर रे ने स्पष्ट शब्दों में इस बात का एहसास करवाया था। ‘आयएस’ द्वारा ‘खिलाफत’ की स्थापना के बाद पहली बार आतंकवादी हमलों का खतरा बडे पैमाने पर बढ़ने का एहसास इस अवसर पर रे ने कराया था। हिजबुल्लाह अमेरिका में भी आतंकवादी हमला कर सकता है, अमेरिका के ख़ुफ़िया अधिकारियों की चेतावनीइससे पहले यह बात सामने आई थी कि किसी एक आतंकी समूह या संगठन द्वारा हमले का खतरा बढ़ गया है। लेकिन इस बार लगभग सभी आतंकवादी समूहों और संगठनों द्वारा अमेरिका में हमले की संभावना बढ़ने की चेतावनी ‘एफबीआई’ के प्रमुख ने दी थी।

इस पृष्ठभूमि पर हिजबुल्लाह के आतंकी हमले को लेकर दी गई चेतावनियां ध्यानाकर्षित साबीत होती है। इससे पहले अमेरिका में हिजबुल्लाह और उसके समर्थक समुहों की तरफ से साजिश की घटनाएं सामने आई थीं। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने एक नई चेतावनी में हिजबुल्लाह के पास ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ से ज्यादा क्षमता होने का दावा किया हैं।

इस बीच रेड सी क्षेत्र में जहाजों पर होने वाले हमलों के कारण शिपिंग लागत में भारी वृद्धि हुई है और ब्रिटेन को भविष्य में फिर से महंगाई का सामना करना पड़ेगा, ऐसी बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख एंड्रयू बेली ने चेतावनी दी है। ऐसा सामने आया है कि ईरान समर्थक हौथी विद्रोहियों ने रेड सी समुद्री इलाके में अब तक 25 से ज्यादा हमले किए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.