पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प द्वारा अमरीका की ‘लिबरल मीडिया’ की तीखी आलोचना

‘लिबरल मीडिया’वॉशिंग्टन – ‘विस्कॉन्सिन प्रांत में आयोजित एक कार्यक्रम के ‘लाईव स्ट्रीम’ के दौरान ट्रम्प ने उन्हें लक्ष्य कर रही ‘लिबरल मीडिया’ की तीखी आलोचना की। ‘हम जो भी बयान कर रहे थे, वह अब सच साबित हो रहे हैं। हायड्रोक्सिक्लोरोक्विन कोरोना पर असरदार साबित हुआ है। कोरोना वायरस चीन की लैब से ही बाहर निकला होने की जानकारी सामने आ रही है’, यह कहकर उनके द्वारा लगाए जा रहे आरोपों से इन्कार करनेवाले माध्यमों पर ट्रम्प ने निशाना साधा।

साथ ही बायडेन के हित चीन से जुड़े हुए हैं, उनके लड़के के लैपटॉप में इसकी जानकारी मौजूद होने के आरोप हुए थे। लेकिन, इस बात को नजरअंदाज करके चुनाव के दौरान रशिया ने ट्रम्प की सहायता करने का मुद्दा अमरिकी माध्यमों ने उठा रखा था। ट्रम्प को लक्ष्य कर रहे अमरिकी माध्यमों ने तालिबान को पैसे देकर रशिया अमरिकी सैनिकों की जान ले रही है, यह आरोप भी लगाया था। लेकिन, वह फेक न्यूज होने की बात स्पष्ट हुई। इन सभी गतिविधियों की ओर ध्यान आकर्षित करके ट्रम्प ने उनके खिलाफ माध्यमों की साज़िश का अमरिकी जनता को अहसास कराया।

साथ ही अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने शरणार्थियों के मुद्दे पर बायडेन प्रशासन पर तोप चलाई। हमारे राष्ट्राध्यक्ष पद के कार्यकाल में बनाई गई सीमा सुरक्षा से संबंधित नीति अहम थी और उसे कामयाबी भी हासिल हुई थी, यह दावा भी ट्रम्प ने किया। अमरीका के इतिहास में एक समय पर सबसे सुरक्षित सीमा अब सबसे खतरनाक और भयानक बनी है। नशीले पदार्थों के भंड़ार बड़ी मात्रा में अमरीका पहुँच रहे हैं और मानवी तस्करी भी शुरू हुई है, ऐसी तीखी आलोचना भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने की।

अगले वर्ष अमरिकी संसद के प्रतिनिधि गृह के चुनाव होंगे और इसके प्रचार मुहिम की शुरूआत हुई है। इसी के एक हिस्से के तौर पर शनिवार के दिन ट्रम्प ने ‘लाईव वीडियो स्ट्रीम’ के माध्यम से ‘विस्कॉन्सिन’ की एक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लिबरल मीडिया और बायडेन प्रशासन के विरोध में जोरदार आलोचना की। इसी पृष्ठभूमि पर ट्रम्प ने अपने समर्थकों को भेजे गए एक ई-मेल में २०२० के राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में धांधली होने के आरोपों का पुनरुच्चार किया है।

इस ई-मेल में ट्रम्प ने वर्ष २०२० में हुए चुनाव का ज़िक्र ‘क्राईम ऑफ द सेंच्युरी’ यानी ’शताब्दी का सबसे बड़ा अपराध’ किया है। इसी के साथ अमरीका के न्याय विभाग को जल्द ही इस चुनाव में हुई धांधली की जाँच करने का निर्णय करना ही होगा, यह माँग ट्रम्प ने रखी। इसी बीच कोरोना के उद्गम के मुद्दे पर ट्रम्प ने चीन पर लगाए आरोपों से इन्कार करके हमने गलती की है, यह कबूली अमरीका के उदारतावादी पत्रकारों ने दी है। लेकिन, उससे पहले उन्होंने किए दुष्प्रचार का अमरीका के चुनाव पर असर हुआ, यह बयान करके अमरिकी सिनेटर लिंडसे ग्रैहम ने करारा तमाचा जड़ा। माध्यमों ने कोरोना से संबंधित सच्चाई की खबरें प्रसिद्ध की होती तो आज ट्रम्प ही अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष होते, यह बयान भी ग्रैहम ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.