२५ सालों में विकसित देश बनने के भारत ने रखे संकल्प पर पूरे विश्व में चर्चा

नई दिल्ली – अमरीका और रशिया समेत विश्व के प्रमुख देशों ने भारत को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभेच्छाएँ प्रदान कीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए इन देशों के नेताओं का शुक्रिया अदा किया है। साथ ही, प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर किए भाषण में, देश के सामने अगले २५ सालों में रखें संकल्प का संज्ञान भी अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम जगत ने लिया दिख रहा है। अगले २५ सालों में भारत को विकसित देश बनाने का ध्येय भारत ने तय किया है, इसका संज्ञान अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों ने लिया है।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने, स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा भारत, अमरीका का रणनीतिक भागीदार देश होने का बयान अपने संदेश से दिया था। इस दौरान रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विधायक भूमिका निभाना भारत का जन्मसिद्ध अधिकार होने का बयान करके, रशिया के साथ भारत के मित्रता के संबधों का हवाला दिया। फ्रान्स हमेशा की तरह भारत के पक्ष में खड़ा हुआ और भारत का नेतृत्व हमारा समर्थन हमेशा से ध्यान में रखें, ऐसा फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने कहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने, आगे के ७५ सालों में भारत के साथ ब्रिटेन का सहयोग अधिक से अधिक मज़बूत होता रहेगा, यह विश्वास व्यक्त किया है।

जर्मनी के चान्सलर शोल्झ् ने भारत की मित्रता और मज़बूत साझेदारी पर जर्मनी को गर्व महसूस होता है, यह कहकर भारत को शुभकामनाएँ प्रदान की हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज्‌‍ ने, ऑस्ट्रेलिया की जनता हमेशा ही भारत की सफलता और प्रदर्शन की सराहना करती रही है, ऐसा कहा। साथ ही, ऑस्ट्रेलिया में रहनेवाले भारतीय नागरिकों ने अपने देश के लिए दिए योगदान का ज़िक्र भी प्रधानमंत्री अल्बानीज्‌‍ ने इस दौरान किया। इस्रायल का भारत पर बड़ा प्रेम हैं और इस्रायल की जनता भारतीय नागरिकों पर प्रेम करती है। सच्चे मित्र के तौर पर इस्रायल भारत के आनंद में शामिल हो रहा है, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री येर लैपिड ने कहा है। इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी हिंदी भाषा का प्रयोग करके भारत को शुभकामनाएँ प्रदान कीं।

पूरे विश्व के प्रमुख नेताओं से भारत पर सदिच्छा और अभिनंदन की बौछार हो रही है और इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संदेश देते हुए अगले २५ सालों के लिए दिए संकल्प की चर्चा पूरे विश्व के माध्यमों ने शुरू की है। अगले ढ़ाई दशक में भारत को विकसित देश बनना मुमकिन है क्या? इसके लिए भारत को कौनसे विकास दर से प्रगति करनी होगी, इन मुद्दों पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की वृत्तसंस्थाओं ने कुछ अनुमान व्यक्त किए हैं। १३० करोड़ जैसीं प्रचंड़ जनसंख्या का भारत अगले समय में बड़ी तेज़ी से आर्थिक प्रगति करेगा, यह सच है, फिर भी भारत को २५ सालों में विकसित देश बनना मुमकिन नहीं होगा, ऐसें दावे कुछ वृत्तसंस्थाओं ने ठोक दिए हैं।

लेकिन, भारत ने आज तक विश्व के अनुमान को गलत साबित किया है और देश की क्षमता कोरोना का टीकाकरण एवं डिजिटल पेमेंट जैसें मुद्दों से साबित हुई है, इसका एहसास प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण से कराया था। आनेवाले समय में भारत को अन्य लोगों के दावों पर नहीं, बल्कि अपनी ही क्षमता पर भरोसा करना होगा, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.