अमरीका के विदेश मंत्री भारत में दाखिल

नई दिल्ली – अमरीका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन भारत के दो दिन के दौरे पर आए हैं। भारत और अमरीका वर्तमान दौर की चुनौतियों के विरोध में सहयोग कर रहे हैं। भारत और अमरीका के बीच की साझेदारी बहुत ही महत्वपूर्ण, मज़बूत और अधिक से अधिक फलदाई साबित होनेवाली है, ऐसा विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा है। ज्यो बायडेन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद पर आने के बाद, अमरीका के विदेश मंत्रालय द्वारा भारत का ज़िक्र ‘सहयोगी देश’ ना करते हुए, ‘साझेदार देश’ ऐसा किया जा रहा है। यह बात अमरीका की नीति में हुए बदलाव के संकेत दे रही है, यह बात कुछ विश्लेषकों ने दर्ज की थी।

दो दिन के इस दौरे में अमरीका के विदेश मंत्री ब्लिंकन, भारत के विदेश मंत्री जयशंकर के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। जल्द ही भारत और अमरीका के विदेश मंत्री और रक्षामंत्रियों के बीच ‘टू प्लस टू’ चर्चा संपन्न होगी। इसकी पूर्वतैयारी के रूप में भी ब्लिंकन के इस भारत दौरे की ओर देखा जा रहा है। लेकिन अफगानिस्तान की परिस्थिति यह ब्लिंकन के दौरे में सबसे अहम मुद्दा साबित होगा, ऐसे दावे किए जाते हैं। ख़ासकर पाकिस्तान में होनेवाला आतंकवादियों का सुरक्षित स्वर्ग, यह अब भारत के साथ अमरीका की भी चिंता का विषय बना है। उस पर भी दोनों देशों के विदेश मंत्री गहराई से चर्चा करेंगे, ऐसा बताया जाता है।

साथ ही, चीन से संभव होने वाली खतरे का मुद्दा भी इस चर्चा में अग्रक्रम पर होगा, ऐसा विश्लेषकों का कहना है। अमरीका के विदेश मंत्रालय ने ऐसे संकेत दिए। मुक्त और स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के संदर्भ में भारत और अमरीका की नीति एक समान होने का दावा अमरीका के विदेश मंत्रालय ने किया है। इस कारण इस सागरी क्षेत्र को चीन से होनेवाले खतरे पर तथा चीन की वर्चस्ववादी नीति पर भी विदेश मंत्री जयशंकर और विदेश मंत्री ब्लिंकन के बीच चर्चा होगी, यह बात सामने आ रही है।

अमरीका के विदेश मंत्री भारत के दौरे पर आ रहे हैं, ऐसे में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंग ताजिकिस्तान के दौरे पर गए हैं। अफगानिस्तान के मसले पर ‘शंघाय कोऑपरेशन ऑर्गनायझेशन-एससीओ’ की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंग सहभागी होंगे। उसी समय, सऊदी अरब के विदेश मंत्री पाकिस्तान आनेवाले होने की खबरें प्रकाशित हुई थी। वहीं, पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ और आयएसआय के प्रमुख फैज हमिद अमरीका जानेवाले हैं, ऐसी खबरें आ रही हैं। ये दौरें और मुलाकातें इनके पीछे, अफगानिस्तान में हो रही उथल-पुथल होने की बात स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है।

अफगानिस्तान के लष्करप्रमुख भी मंगलवार को ही भारत आनेवाले थे। लेकिन अमरीका के विदेश मंत्री भारत के दौरे पर होते समय, अफगानी लष्करप्रमुख का भारत दौरा अमरीका ने अफगानिस्तान को सूचना देकर स्थगित किया होने का दावा पाकिस्तान के पत्रकारों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.