जापान के चुनाव में फुमिओ किशिदा को स्पष्ट बहुमत प्राप्त

टोकियो – जापान में संसदीय चुनावों में फुमिओ किशिदा के नेतृत्व में लिबरल डेमोक्रैटिक पार्टी के साथ सत्तापक्ष गठबंधन को स्पष्ट बहुमत प्राप्त हुआ है। ४६५ सीटों के लिए हुए चनावों में सत्ताधारी गठबंधन ने २९३ सीटों पर विजय पाने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। इसमें ‘लिबरल डेमोक्रैटिक पार्टी’ को २६१ और सहयोगी कोमितो की पार्टी को ३२ सीटें प्राप्त हुईं।

फुमिओ किशिदाबीते महीने में फुमिओ किशिदा ने जापान के नए प्रधानमंत्री के तौर पर ज़िम्मेदारी संभाली थी। इसके बाद कुछ ही दिनों में उन्होंने चुनावों का ऐलान किया था। किशिदा से पहले प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा की नीति को लेकर फैली नाराज़गी की पृष्ठभूमि पर जनता का वोट हासिल करने का निर्णय किया गया।

रविवार के दिन मतदान से पहले जापान के सत्ताधारी गठबंधन को नुकसान पहुँचेगा, यह दावे किए गए थे। लेकिन, चीन के खिलाफ आक्रामक भूमिका, आर्थिक नीति को लेकर की गई पहल और कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट जैसे मुद्दों ने किशिदा को आधार देने की बात कही जा रही है। विपक्ष ने गठबंधन करके चुनाव लड़ा, फिर भी नीति के स्तर पर नया अजेंड़ा रखने में वे असफल होने की ओर विश्‍लेषकों ने ध्यान केंद्रीत किया है।

बहुमत प्राप्त होने के बाद इससे पहले घोषित की गई नीति आगे भी बरकरारर रखी जाएगी और मंत्रिमंडल में किसी भी तरह का बदलाव ना करने के संकेत प्रधानमंत्री किशिदा ने दिए हैं। चीन की आक्रामकता, कोरोना की महामारी और अर्थव्यवस्था जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए सत्ताधारी गठबंधन को प्राप्त बहुमत निर्णायक साबित होता है, यह दावा कुछ विश्‍लेषकों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.