रशिया-युक्रेन युद्ध और जलवायु परिवर्तन की पृष्ठभूमि पर फ्रान्स को मुश्किल दौर का मुक़ाबला करने के लिए सिद्ध रहना होगा – राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन की चेतावनी

जलवायु परिवर्तन

पॅरिस – ‘दुनियाभर के हालातों में बड़े बदलाव हो रहे हैं। नज़दीकी दौर में फ्रेंच जनता को अधिक कठिन स्थिति का सामना करने के लिए सिद्ध रहना होगा। उसके लिए कुछ बातों का त्याग करने की भी तैयारी रखनी होगी’, ऐसी चेतावनी फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन ने दी। इस समय उन्होंने रशिया-युक्रेन युद्ध तथा जलवायु परिवर्तन के संकट का ज़िक्र किया। पिछले कुछ महीनों में फ्रान्स को गर्मी की लहर, अकाल, महँगाई और बिजली की किल्लत का सामना करना पड़ा होकर, अर्थव्यवस्था मंदी में जाने के भी संकेत मिले हैं। इस पृष्ठभूमि पर फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष का बयान ग़ौरतलब साबित होता है।

जलवायु परिवर्तनबुधवार को पैरिस में फ्रान्स के मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई। ओस बैठक में अपने मंत्रियों समेत् जनता को संबोधित करते समय राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने भविष्यकालीन संकट का एहसास करा दिया। वर्तमान दौर में संकटों की शृंखला जारी होकर, आनेवाला हर नया संकट पहले से अधिक गंभीर होने की बात पर उन्होंने ग़ौर फ़रमाया। फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष ने इस समय अकाल, दावानल, रशिया-युक्रेन युद्ध और जागतिक व्यापार में उभरतीं मुश्किलों का ज़िक्र किया।

जलवायु परिवर्तन‘विश्व एक बड़े परिवर्तन के दौर से गुज़र रहा है। आज़ादी की क़ीमत चुकानी पड़ती है। हमें जो संघर्ष करने हैं, उन्हें हम केवल अपने निरंतर प्रयासों से ही जीत सकते हैं’, ऐसा फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष ने जताया। आनेवाले समय में फ्रेंच जनता को कुछ बातों का त्याग करना होगा, इसका एहसास भी उन्होंने करा दिया। भरपूर मात्रा में साथनसंपत्ति एवं घटक उपलब्ध रहने का दौर आखिर ख़त्म हो चुका है, ऐसा दावा भी राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने किया।

रशिया-युक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर युरोप की कई अग्रसर अर्थव्यवस्थाएँ मुश्किल में पड़ गईं होकर, अनाज समेत कई उत्पादों की किल्लत पैदा हुई है। उसी समय महँगाई भी रिकार्ड़ स्तर तक भड़की होने के कारण आम जनता को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी पृष्ठभूमि के मद्देनज़र, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने अपने बयान के द्वारा जनता को संभाव्य संकट का एहसास करा दिया दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.