पैलेस्टिन के निर्माण का समर्थन यानी इस्रायल विरोधी आतंकवाद को बढ़ावा होगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री की पश्चिमी देशों को फटकार

तेल अवीव – अमेरिका के बाद फ्रान्स ने भी स्वतंत्र पैलेस्टिन के निर्माण का मुद्दा उठाया है। स्वतंत्र पैलेस्टिन को मंजूरी देने के लिए हमारे द्वारा खुले है, ऐसा बयान फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने किया है। साथ ही इस्रायल रफाह सहित गाजा में हमले करना बंद करें, ऐसी मांग फ्रान्स कर रहा हैं। लेकिन, पैलेस्टिन के निर्माण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त हो रहा समर्थन यानी इस्रायल विरोधी आतंकवाद को बढ़ावा देने जैसा है, उसका सम्मान करने जैसा होगा, ऐसी तीखी आलोचना इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने की। साथ ही इस्रायल रफाह में कार्रवाई करने पर कायम है, ऐसा बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने बड़े विश्वास से किया है। इस बीच, खान युनूस के नासिर अस्पताल में आतंकवादी संगठन से जुड़े लगभग १०० संदिग्धों को हिरासत में लेने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की।

पैलेस्टिन के निर्माण का समर्थन यानी इस्रायल विरोधी आतंकवाद को बढ़ावा होगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री की पश्चिमी देशों को फटकारजॉर्डन के राजा अब्दुल्लाह द्वितीय पिछले कुछ दिनों से यूरोपिय देशों का दौरा कर रहे हैं। गाजा पट्टी में शुरू कार्रवाई बंद करके इस्रायल युद्ध विराम करें, इस इरादे से राजा अब्दुल्लाह कोशिश कर रहे हैं। गाजा में शुरू इस्रायल की सैन्य कार्रवाई के कारण पैलेस्टिनी शरणार्थियों के झुंड़ जॉर्डन की सीमा पर पहुंचेगे, यह ड़र जॉर्डन को सता रहा है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रोन से हुई मुलाकात के दौरान भी जॉर्डन के राजा ने स्वतंत्र पैलेस्टिन का मुद्दा उठाया। तभी, राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने पैलेस्टिन निर्माण का मुद्दा फ्रान्स के लिए निषिद्ध नहीं है और स्वतंत्र पैलेस्टिन के लिए फ्रान्स के दरवाज़े खुले होने की बात उन्होंने स्पष्ट की।

लेकिन, अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने स्वतंत्र पैलेस्टिन के लिए शुरू की हुई कोशिश का इस्रायल विरोध करेगा, यह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया। पैलेस्टिन के निर्माण का समर्थन यानी इस्रायल विरोधी आतंकवाद को बढ़ावा होगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री की पश्चिमी देशों को फटकार७ अक्टूबर को इस्रायल पर भीषण हमले करने वाले आतंकवादियों ने अपनी इस हरकत का समर्थन करते हुए स्वतंत्र पैलेस्टिन की मांग पर इस्रायल पर यह हमले करने का ऐलान किया था। इन आतंकवादियों के विरोध में इस्रायल की सैन्य कार्रवाई शुरू है। ऐसी स्थिति में ७ अक्टूबर के हत्याकांड़ के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादियों को नष्ट किए बिना पैलेस्टिन का निर्माण करना यानी इन आतंकियों को इस्रायल पर हमला करने के लिए पुरस्कार देने जैसा होगा, ऐसी फटकार प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने लगाई।

इसके बाद इस्रायल के रक्षाबलों ने ७ अक्टूबर के भीषण हमले में हमास के आतंकवादियों के साथ गाजा स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ के स्वयंसेवी संगठन के कर्मचारी भी शामिल थे, इसके सबूत जारी किए हैं। पैलेस्टिन के निर्माण का समर्थन यानी इस्रायल विरोधी आतंकवाद को बढ़ावा होगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री की पश्चिमी देशों को फटकारगाजा स्थित राष्ट्र संघ के यह कर्मचारी यानी हमास के आतंकवादी ही है, यह कहकर इस्रायली रक्षा बलों ने उनके फोटो, आईडी और हमले के दिन बनाए वीडियो जारी किए हैं। राष्ट्र संघ के कर्मचारी रहे १२ आतंकवादियों के नाम, जानकार इस्रायली रक्षाबलों ने सार्वजनिक की है और जल्द ही आतंकवादियों की पहचान विश्व को करायी जाएगी, ऐसा इस्रायल ने कहा है।

इस बीच, कुछ घंटे पहले गाजा के खान युनूस स्थित नासिर अस्पताल पर इस्रायल की सेना ने किए छापे में हमास से जुड़े १०० संदिग्ध आतंवाकियों को हिरासत में लेने का दावा इस्रायली सेना कर रही हैं। इन आतंकवादियों ने अस्पताल की बिल्डींग का बतौर आश्रय स्थान इस्तेमाल किया था, ऐसा आरोप इस्रायल लगा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.