अमरिका के ज्यू धर्मियों के प्रार्थनास्थल पर सिरफिरे का हमला; ११ लोगों की मौत, १२ घायल

Third World Warपीटसबर्ग – अमरिका के पेनसिल्वेनिया राज्य में स्थित ज्यूधर्मियों के प्रार्थनास्थल में एक सिरफिरे ने की गोलीबारी में ११ लोगों की जान गई है और इस हमले में घायलों में से छः लोग अंतिम अवस्था में हैं। ‘यह हमला मतलब सैतानी कृत्य है’, ऐसी आलोचना करके अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस हमले का निषेध किया है। साथ ही यह हमला करने वाले अपराधी को फांसी की सजा होनी चाहिए, ऐसी ट्रम्प ने माँग की है। इस साल पेनसिल्वेनिया के ज्यूधर्मियों पर हुआ यह ५० वा हमला होने का दावा किया जा रहा है। अमरिका में हुए इस हमले के बाद ब्रिटन, जर्मनी, फ़्रांस इन यूरोपीय देशों ने अपने देश में स्थित ज्यूधर्मीय प्रार्थनास्थलों की सुरक्षा बढाई है।

पेनसिल्वेनिया के पीटसबर्ग शहर में शनिवार को ज्यूधर्मियों के प्रार्थनास्थल में साप्ताहिक प्रार्थना शुरू थी। इसके लिए प्रार्थनास्थल के सभी दरवाजों को खुला रखा गया था। इसका फायदा उठाकर ‘रॉबर्ट बॉवर्’ इस सिरफिरे ने पिस्तौल और हैण्ड ग्रेनेड लेकर प्रार्थनास्थल में प्रवेश किया। ‘सभी ज्यू धर्मियों को मार देना चाहिए’ ऐसे चिल्लाते हुए बॉवर्स ने प्रार्थनास्थल में गोलीबारी शुरू की।इ स गोलीबारी में ११ लोगों की जान गई है और १२ लोग घायल हुए हैं।

प्रार्थनास्थल, सिरफिरे का हमला, पेनसिल्वेनिया, ज्यूधर्मिय, गोलीबारी, अमरिका, ब्रिटनइस हमले के बाद बॉवर्स ने भागने की कोशिश की लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने बॉवर्स पर हमला किया। बॉवर्स ने की गोलीबारी में तीन पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं। पुलिस ने बॉवर्स को कब्जे में लिया है और उसपर २९ अपराध दर्ज किए हैं। बॉवर्स कट्टर ट्रम्प विरोधक और ज्यू द्वेषी होने की जानकारी प्राथमिक जाँच में सामने आ रही है।

पीटसबर्ग के प्रार्थनास्थल पर हमला करने से पहले बॉवर्स ने सोशल मीडिया पर ज्यू के खिलाफ संदेशा प्रसिद्ध किया था। ट्रम्प ज्यू धर्मियों के समर्थक होने का आरोप भी बॉवर्स ने किया है। ‘ट्रम्प ‘नेशनलिस्ट’ न होकर ‘ग्लोबलिस्ट’ नेता हैं, ऐसा बॉवर्स ने कहा है। ज्यू धर्मियों को ख़त्म किए बिना अमरिका ग्रेट नहीं बन सकता ऐसा दावा भी बॉवर्स ने किया है।

पीटसबर्ग में स्थित प्रार्थनास्थल पर हुए हमले की वजह से पेनसिल्वेनिया और अमरिका में ज्यू धर्मियों पर बढ़ते हमलों का मुद्दा वापस उभरकर आया है। जनवरी से लेकर सितंबर महीने में अकेले पेनसिल्वेनिया में ज्यू धर्मियों पर छोटे मोटे ५० हमले दर्ज हुए हैं। ‘एंटी डिफेमेशन लीग’ ने (एडीएल) दी जानकारी के अनुसार, पिछले वर्ष अमरिका में ज्यू धर्मियों पर १९८६ हमले हुए थे। सन २०१६ की तुलना में इन हमलों में बढ़ोत्तरी हुई थी। अमरिका की तरह जर्मनी, फ़्रांस, डेनमार्क, तुर्की, ट्युनिशिया इन देशों में भी ज्यू धर्मियों पर हमले बढ़ने की घटनाएं दर्ज की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.