सीरिया में अमरिकी सेना पर हमला बहुत बड़ी गलती साबित होगी

सीरियन राष्ट्राध्यक्ष की धमकी पर अमरिका की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन/दमास्कस – ‘सीरिया में तैनात अमरिकी सेना को किस न किसी रास्ते से सीरिया छोड़ना ही पड़ेगा’, ऐसे सूचक उद्गार सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने निकाले हैं। उनके इस इशारे को ध्यान में रखकर अमरिका ने उस पर कठोर चेतावनी दी है। ‘सीरिया में तैनात अमरिका और मित्र देशों के सैनिकों पर हमला करने का निर्णय सीरिया के किसी भी समूह के लिए बहुत बड़ी गलती साबित होगी’, ऐसी चेतावनी अमरिका के रक्षा दल के निदेशक लेफ्टिनेंट केनिथ मकान्झी ने दी है।

सीरिया में घटनाक्रम तेज हुए हैं और राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने अमरिका समर्थक बागियों के साथ जुड़ने के संकेत दिए हैं। रशिया के प्रमुख न्यूज़ चैनल को दिए साक्षात्कार में अस्साद ने ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फ्रंट’ (एसडीएफ) इस प्रमुख बागी संगठन के साथ चर्चा करने की तैयारी दर्शाई। लेकिन उसीके साथ ही ‘एसडीएफ’ और अमरिका को इशारा भी दिया है।

अमरिकी सेना

‘’सीरिया की अपनी सरकार ‘एसडीएफ’ के साथ चर्चा के लिए दरवाजे खुलने के लिए तैयार है। सीरिया की स्थिरता के लिए ‘एसडीएफ’ के साथ हुई चर्चा में यह पहला विकल्प होगा। लेकिन यह चर्चा सफल नहीं हुई तो ‘एसडीएफ’ के कब्जे वाला भूभाग लष्करी बल पर छुड़ाने का दूसरा पर्याय भी उपलब्ध है। इसके लिए ‘एसडीएफ’ और उसका समर्थन करने वाले अमरिका के साथ संघर्ष करने की भी अपनी तैयारी है’, ऐसा अस्साद ने घोषित किया है।

अमरिकी लष्कर को आज नहीं तो कल, किसी न किसी रास्ते से सीरिया छोड़ना ही है, ऐसा कहकर अस्साद ने उसके लिए इराक में हुए संघर्ष का प्रमाण दिया है। ‘दशक पहले अमरिका ने अवैध रूपसे इराक में घुसकर संघर्ष छेड़ा था। लेकिन अमरिका को इराक के संघर्ष से कुछ भी हासिल नहीं हुआ। इराक के इस सबक को अमरिका ने ध्यान में रखकर सीरिया से भी वापस लौट जाना चाहिए। सीरिया में भी अमरिका के हाथ कुछ भी लगने वाला नहीं है’, ऐसा अस्साद ने दावा किया है।

सीरियन राष्ट्राध्यक्ष के इस उकसावे को अमरिका के रक्षा दल के निदेशक लेफ्टिनेंट मकांझी ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। ‘अमरिका को सीरिया अथवा ईरानी लष्कर के साथ संघर्ष करने की इच्छा नहीं है। लेकिन सीरिया में ‘आईएस’ के खिलाफ संघर्ष में शामिल हुए अमरिका और मित्र देशों के साथ ही संगठनों के सैनिकों की सुरक्षा के लिए अमरिका वचनबद्ध है। इसलिए इन सैनिकों पर हमले की कोशिश सीरियन लष्कर अथवा सीरिया के अन्य समूहों ने की तो वह बहुत बड़ी गलती साबित होगी। अपने ऊपर हुए हमले को अमरिका उचित प्रत्युत्तर देते समय आगे पीछे नहीं देखेगा’, ऐसी चेतावनी मकांझी ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष को दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.