इस्राइल की तरफ से पैलेस्टाइन के वरिष्ठ अधिकारी गिरफ़्तारी

जेरुसलेम: पैलेस्टाइन के कब्जे वाले पूर्व जेरुसलेम के गवर्नर और जेरुसलेम में स्थित पैलेस्टिनी गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख को इस्राइल के सुरक्षा यंत्रणा ने कब्जे में लिया है। इस्राइल विरोधी कार्रवाई का आरोप लगाकर इन दोनों को गिरफ्तार करने का दावा किया जा रहा है। लेकिन वेस्ट बैंक के महमूद अब्बास के पैलेस्टिनी प्रशासन ने अपने अधिकारियों का इस्राइल अपहरण कर रहा है, ऐसा आरोप लगाया है।

दो दिनों पहले इस्राइल की सुरक्षा यंत्रणाओं ने वेस्ट बैंक के दो अलग अलग शहरों से पैलेस्टिनी अधिकारियों को गिरफ्तार किया। इसमें पूर्व जेरुसलेम के गवर्नर ‘अदनान घैथ और जेरुसलेम में स्थित पैलेस्टिनी गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ‘कर्नल जिहाद फकिह’ का समावेश है। इस्राइली यंत्रणाओं ने पूर्व जेरुसलेम से नजदीक ‘बीत हनिना’ इलाके से घैथ को कब्जे में लिया। तो फकिह को जुडैरा गाँव से गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों अधिकारियों के गिरफ़्तारी की खबर इस्राइली सुरक्षा यंत्रणाओं ने छिपाई थी। लेकिन पैलेस्टिनी प्रशासन और मीडिया ने दोनों अधिकारियों के अचानक गायब होने के पीछे इस्राइल का हाथ होने का आरोप लगाने के बाद इस्राइल ने उनकी गिरफ़्तारी की जानकारी दी है। इसमें से घैथ को सोमवार तक और फकिह को बुधवार तक जेल में रखने के आदेश दिए हैं। दोनों पैलेस्टिनी अधिकारियों के गिरफ़्तारी का कारण इस्राइल ने नहीं दिया है।

इस्राइल, पैलेस्टाइन, वरिष्ठ अधिकारी, गिरफ़्तारी, जेरुसलेम, महमूद अब्बास

इस्राइल की सुरक्षा और गुप्तचर यंत्रणा पैलेस्टिनी अधिकारियों की कसके जांच कर रहे हैं, ऐसी जानकारी इस्राइली मीडिया दे रही है। इसमें से घैथ को इस्राइली और अमरिका का नागरिकत्व दिया गया है। दोनों अधिकारी इस्राइल विरोधी कार्रवाइयों में शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।

पिछले हफ्ते में इस्राइल में प्रदर्शन कराने के पीछे घैथ की प्रमुख भूमिका थी। पिछले महीने में ‘खान अल-अहमार’ गाँव के घरों को उध्वस्त करने के बारे में इस्राइल सरकार ने दिए आदेशों के खिलाफ घैथने पैलेस्टिनी जनता को उकसाया था। इस वजह से इस्राइल ने इन दोनों अधिकारियों को कब्जे में लिया होगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है। लेकिन इस्राइल ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

दौरान, इसके पहले ही इस्राइल और पैलेस्टाइन के बीच संबंध बिगड़ने के शिखर तक पहुँचे हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जेरुसलेम को इस्राइल की अधिकृत राजधानी घोषित करने के बाद पैलेस्टिनी नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अमरिका और इस्राइल की आलोचना शुरू की थी। उसके बाद इस्राइल ने पैलेस्टिनी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार करना शुरू करने की वजह से, इस्राइल -पैलेस्टाइन के बीच विवाद अधिक भडकने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.