अमरिकी बैंकिंग क्षेत्र के संकट के कारण दुनियाभर के शेअर बाज़ारों में गिरावट – विश्व के शीर्ष ‘क्रेंडिट स्यूस’ बैंक के शेअर्स का मूल्य पांच प्रतिशत से ज्यादा गिरा

वॉशिंग्टन/लंदन/टोकियो – अमरीका के बैंकिंग क्षेत्र में निर्माण हुए संकट की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के आश्वासन के बावजूद वैश्विक स्तर के निवेशकों में अनिश्चिंतता अभी कायम है। इसकी तीव्र गूंज अमरीका समेत वैश्विक शेअर बाज़ारों में सुनाई पड़ी है और बैंकिंग क्षेत्र के शेअर्स को इससे भारी नुकसान पहुंचा है। सिर्फ अमरिकी बैंकों को लगभग ९० अरब डॉलर्स का नुकसान भुगतना पड़ा है। यूरोप और एशियाई बैंकों के शेअर्स के मूल्य ७ से १३ प्रतिशत गिरे हैं। अमरीका के शीर्ष विश्लेषक एवं पूर्व फंड मैनेजर जिम क्रेमर ने इशारा दिया है कि, देश की यंत्रणा अलर्ट पर होने के बावजूद बैंकिंग क्षेत्र का संकट अभी दूर नहीं हुआ है।

पिछले हफ्ते से अमरीका की तीन बैंक असफल हुई हैं। ‘सिल्वरगेट’, ‘एसवीबी’ और ‘सिग्नेचर’ जैसे बैंकों के खाताधारक और निवेशकों का कुल २०० अरब डॉलर्स से अधिक नुकसान होने की बात कही जा रही है। इन डूबी हुई बैंकों के बाद अमरीका के कम से कम अन्य ४० बैंकों को आर्थिक सहायता की आवश्यकता होने के दावे माध्यम एवं विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं। बैंकों के अलावा वित्त, निवेश एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कई कंपनियां भी मुश्किल में घिरी होने की बात कही जा रही है। बैंकिंग क्षेत्र से शुरू हुए इस संकट का असर इन क्षेत्रों पर भी पडेगा, यह माना जा रहा है।

इसी बीच अमरीका के इस संकट का गंभीर परिणाम अंतरराष्ट्रीय शेअर बाज़ार में दिख रहा है। अमरीका समेत यूरोप और एशियाई शेअर बाज़ारों में गिरावट शुरू हुई है। सोमवार को ‘एमएससीआई एशिया पैसिफिक इंडेक्स’, ‘एसऐण्डपी ५००’ और ‘डो जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज’ जैसे शेअर निदेशांकों में गिरावट आई है। अमरीका की ‘फर्स्ट रिपब्लिक बैंक’ के शेअर्स का मूल्य कुल ६० प्रतिशत फिसला है। अमरीका के शीर्ष बैंकों के शेअर्स से लगभग ९० अरब डॉलर्स का नुकसान होने की बात दर्ज़ हुई है।

यूरोप के ‘स्टॉक्स बैंकिंग इंडेक्स’ ५.७ प्रतिशत टूटा है। विश्व की १० प्रमुख बैंकों में से एक ‘क्रेडिट स्यूस’ जैसी स्विस बैंक के शेअर्स की भारी ९.६ प्रतिशत गिरावट आई है। ऐसे में जर्मनी की प्रमुख ‘कॉमर्ज़बैंक’ के शेअर्स १२ प्रतिशत से अधिक टूटे हैं। ‘बार्कलेज्‌‍’ बैंक के शेअर्स की ५.७ और ‘युनिक्रेडिट’ के शेअर्स की ७.५ प्रतिशत गिरावट हुई है। ब्रिटेन की प्रमुख ‘एचएसबीसी’ के शेअर्स भी लगभग चार प्रतिशत नीचे चल रहे हैं।

एशिया में जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और हाँगकाँग के शेअर निदेशांकों का बडा नुकसान हुआ है। जापान का ‘टॉपिक्स बैंक्स शेअर इंडेक्स’ ७ प्रतिशत से ज्यादा टूटा है और निक्केई २२५ निदेशांक में २.२ प्रतिशत गिरावट आई है। जापान के प्रमुख बैंक के तौर पर जाने जा रहे ‘मिज़ुओ फाइनान्शियल ग्रूप’, ‘एमयूएफजी’ और ‘सुमितोमो मित्सुई फाइनान्शियल ग्रूप’ बैंकों के शेअर्स का मूल्य ७ से १० प्रतिशत गिरा है। दक्षिण कोरिया का ‘कॉस्पी’ निदेशांक २.६ प्रतिशत और हाँगकाँग का ‘हैंग सैंग’ निदेशांक २.४ प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ।

मराठी English

Leave a Reply

Your email address will not be published.