अमरीका के मिशिगन में ईमर्जन्सी

flint water crisis

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ने मिशिगन प्रांत के ‘फ़्लिंट’ शहर में ईमर्जन्सी (आपातकालीन स्थिति) की घोषणा की। गत कुछ दिनों से इस शहर को दूषित पानी की आपूर्ति हो रही होने के कारण, हालात पर क़ाबू पाने के लिए यह घोषणा करनी पड़ी। राष्ट्राध्यक्ष ओबामा ने ‘फ़ेड़रल ईमर्जन्सी मॅनेजमेंट एजन्सी’ (फ़ेमा) को आपातकालीन सहायता शुरू करने के आदेश दिये हैं।

गत कुछ महीनों से फ़्लिंट शहर को दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है। शहर के प्रशासन के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, पानी में लीड़ की मात्रा अधिक हो जाने के कारण दूषित पानी की आपूर्ति हुई है। इस पानी का सेवन करने से स्थानीय लोगों को सिरदर्द की पीड़ा हुई तथा गले की बीमारियाँ भी बढ़ गयीं।

इस पृष्ठभूमि पर, ओबामा प्रशासन ने फ़्लिंट शहर में ईमर्जन्सी घोषित की। उसीके साथ, फ़्लिंट शहर के लिए शुद्ध पानी की आपूर्ति का प्रबंध होने तक, अगले तीन महीनों तक पानी की बोतलें, फ़िल्टर्स और अन्य आवश्यक सामग्री की आपूर्ति करने की सूचना की। इसके लिए ‘फ़ेमा’ ने ५० लाख डॉल्र्स की अर्थसहायता घोषित की होकर, कुछ इलाक़ों में मददकार्य शुरू भी हुआ है, ऐसा दावा किया जा रहा है। दूषित पानी से परेशान हुए नागरिकों को इस मदद के लिए संपर्क करने का आवाहन किया गया है।

फ़्लिंट शहर पर आ धमकी इस दूषित पानी की समस्या के लिए स्थानीय नागरिक मिशिगन प्रांत के गवर्नर रिक स्निडर को ज़िम्मेदार ठहरा रहे हैं। इससे पहले फ़्लिंट शहर में दूषित पानी की समस्या नहीं थी। पड़ोसी प्रांत ‘डेट्रॉईट’ से मिशिगन को पानी की आपूर्ति की जाती थी। इसी आपूर्ति में से फ़्लिंट शहर की पानी की ज़रूरत पूरी हो जाती थी।

लेकिन सन २०१४ में मिशिगन और डेट्रॉईट इन दो प्रांतों के बीच रहनेवाले पानी सहकार्य समझौते की कालावधि पूरी हुई और गवर्नर स्निडर ने डेट्रॉईट प्रांत के साथ नये से समझौता नहीं किया। पानी के इस व्यापार पर हो रहे खर्च को टालने के लिए स्निडर ने यह भूमिका अपनायी थी। फ़्लिंट शहर की पानी की ज़रूरत को पूरा करने के लिए नज़दीक के ही एक जलाशय में से पानी की आपूर्ति करना तय किया गया। इसके लिए नयी पाईपलाईन का निर्माण किया गया।

लेकिन फ़्लिंट शहर के नागरिकों द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, उसके बाद ही दूषित पानी की आपूर्ति शुरू हुई । पानी में लीड़ की मात्रा अधिक प्रमाण में पायी गयी होकर, छोटे बच्चों के लिए ऐसे पानी का सेवन घातक माना जाता है । इन सारी गतििवधियों के बाद गत कुछ हफ्तों से फ़्लिंट शहर के नागरिक सड़कों पर उतरकर गवर्नर स्निडर के विरोध में निदर्शन कर रहे हैं और उनके इस्तीफ़े की माँग भी कर रहे हैं।

वहीं, गवर्नर स्निडर ने राष्ट्राध्यक्ष ओबामा के पास, फ़्लिंट शहर में ईमर्जन्सी घोषित कर लगभग तीन करोड़ डॉलर्स की आर्थिक सहायता की आपूर्ति करने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन इस तरह ईमर्जन्सी घोषित कर इतने बड़े पैमाने पर सहायता केवल प्राकृतिक आपत्ति के समय ही प्रदान की जा सकती है और फ़्लिंट शहर की आपत्ति मानवनिर्मित होने के कारण, उसके लिए इतनी सहायता देना संभव नहीं है, ऐसा ओबामा ने स्पष्ट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.