फ्रान्स आर्थिक आपात्-स्थिति की कग़ार पर

राष्ट्राध्यक्ष हॉलांदे का दावा

hollande

पिछले कई सालों से धीमी गति से बढ़नेवाले विकासदर के बाद, फ्रान्स अब ‘आर्थिक आपात्-स्थिति’ की कग़ार पर खड़ा होने का दावा फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष फ्रँकॉईस हॉलांदे ने किया। इस संकट को मात देकर, फ्रान्स में बढ़ती बेरोज़गारी पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए डेढ़ अरब पौंड के पॅकेज की घोषणा राष्ट्राध्यक्ष हॉलांदे ने की है।

फ्रान्स की बढ़ती बेरोज़गारी अर्थव्यवस्था के लिए घातक साबित हो रही है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष हॉलांदे ने कहा। इसके लिए अरबों पौंड्स का प्रावधान हमने किया होकर, बेरोज़गारों के प्रशिक्षण के लिए और उनके लिए नौकरी के नये अवसर निर्माण करने के लिए इस निधि का विनियोग किया जायेगा, ऐसी जानकारी भी हॉलांदे ने दी। मग़र बेरोज़गारी का संकट टालने के लिए इतने बड़े पैमाने पर आर्थिक प्रावधान किया होने के बावजूद भी, उसके लिए फ्रेंच नागरिकों पर करों का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा, यह हॉलांदे ने स्पष्ट किया। उसके लिए अलग से प्रावधान किया जायेगा, ऐसा फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है।

फ्रान्स की अर्थव्यवस्था को गतिमान बनाने के लिए सुधारों की रफ़्तार, नयी योजनाएँ, स्किल्ड कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि एवं शिक्षा इन बातों का विकास आवश्यक है, ऐसा हॉलांदे ने कहा। इसी दौरान, राष्ट्राध्यक्ष हॉलांदे की इस घोषणा पर फ्रान्स में यह आलोचना शुरू हुई है कि सन २०१७ में फ्रान्स में होने जा रहे चुनावों पर नज़र रखते हुए ही हॉलांदे ने यह घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.