सात दशक के सबसे भीषण सूखे की पृष्ठभूमि पर इटली में आपातकाल का ऐलान

रोम – गर्मी की लहर और कम हुई बारिश ने इटली को काफी बड़ा नुकसान पहुँचाया है और इस देश को ७० साल के अभूतपूर्व सूखे का सामना करना पड़ रहा है। इस सूखे की पृष्ठभूमि पर इटली की सरकार ने सोमवार को आपातकाल का ऐलान किया। इटली में कृषि उत्पादन का केंद्र रहें पांच प्रांतों के साथ साथ, मध्य इटली के दो प्रांतों में आपातकाल घोषित किया गया। ‘जी ७’ के सदस्य देश इटली विश्‍व की नौंवें स्थान की प्रमुख अर्थव्यवस्था जानी जाती है।

पिछले कुछ सालों से इटली में तापमान की बढ़ोतरी होने से गर्मी की लहर नुकसान पहुँचा रही हैं। इसी बीच बारिश की मात्रा भी कम हुई है। इस वजह से इटली के बर्फ़ीले इलाके में बर्फ़ की मात्रा भी कम हुई है। इसका असर इटली की सबसे बड़ी ‘पो’ नदी और इसके तटीय क्षेत्र पर हुआ है। पो नदी ६५० किलोमीटर लंबी है और उत्तरी ओर से दक्षिण दिशा में बहती है। इटली की जीवनवाहिनी के तौर पर जानी जा रही इस नदी पर खेती, बिजली उत्पादन एवं उद्योगक्षेत्र भी काफी बड़ी मात्रा में निर्भर हैं।

इटली के मिठे पानी के सबसे बड़े भंड़ार के तौर पर जानी जा रहीं इस नदी की चौड़ाई काफी बड़ी मात्रा में कम हुई हैं और इस साल इसका जल भंड़ार लगभग ८० प्रतिशत कम हुआ हैं। उत्तरी इटली के कई हिस्सों में नदी का पात्र सूखा पड़ा हैं। इसके फोटो भी सार्वजनिक हुए हैं। नदी का क्षेत्र सूखा होने से, दूसरें विश्‍वयुद्ध के समय के जहाज़ एवं ऐतिहासिक पुलों के अवशेष पानी से उपर दिखाई दे रहे हैं। इटली की अन्य नदियों के जल भंड़ार पर भी इसका असर होने की बात कही जा रही है।

उत्तर और मध्य इटली का क्षेत्र इटली के अनाज़ के भंड़ार के तौर पर जाना जाता है। लेकिन, सूखे की वजह से खेती के उत्पादन में २५ से ३० प्रतिशत कमी हुई है। इसमें गेहूं, चावल और टोमॅटो का समावेश है। खेती के साथ ही बिजली उत्पादन पर भी असर देखा जा रहा है। इटली का सबसे बड़ा जल-बिजली-उत्पादन प्रकल्प पो नदी पर बनाया गया है। पानी का भंड़ार ही कम होने से इस प्रकल्प से प्राप्त हो रही बिजली की मात्रा भी कम हुई है, यह जानकारी संबंधित यंत्रणाओं ने साझा की। इटली के कई प्रमुख शहरों में पानी का राशनिंग शुरू किया गया है और पर्यटकों का आकर्षण रहें पानी के फ़ौव्वारें बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

इस पृष्ठभूमि पर इटली की सरकार ने आपातकाल का ऐलान करके, अगली स्थिति अधिक ड़रावनी होगी, ऐसें संकेत दिए हैं। उत्तरी इटली के पांच राज्यों में इस साल के अन्त तक आपातकाल जारी रहेगा। इन राज्यों को ३.५ करोड़ युरो आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.