जंगबाज़ धनिक गुट का अमरीका की शासक पार्टी पर नियंत्रण – अमरिकी कांग्रेस की पूर्व सदस्या तुलसी गबार्ड का घना आरोप

वॉशिंग्टन – अगले महीने अमरीका में होने वाले चुनावों से पहले राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की डमोक्रैट पार्टी को झटका लगा है। अमरिकी कांग्रेस की पूर्व सदस्य तुलसी गबार्ड ने मंगलवार को डेमोक्रैट पार्टी छोड़ने का ऐलान किया। मौजूदा डेमोक्रैट पार्टी अमरिकी जनता के पक्ष में नहीं है, कुछ चुनिंदा जंगबाज़ धनिक इस पार्टी को नियंत्रित करते हैं। इन धनिकों ने अमरीका को परमाणु युद्ध के करीब पहुँचाया है, ऐसा भीषण आरोप तुलसी गबार्ड ने लगाया। अगले महीने होने वाले चुनावों से पहले डेमोक्रैट पार्टी के अन्य लोग इस पार्टी से बाहर निकलें, ऐसा आवाहन गबार्ड ने किया।

तुलसी गबार्डकुछ दिन पहले अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बायडेन प्रशासन की बेताल नीति के कारण यूक्रेन युद्ध छिड़ने की आलोचना की थी। ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के नेता बायडेन की नीति को लगातार लक्ष्य कर रहे हैं और इन्हीं की वजह से अमरीका में महंगाई में उछाल आया और बेरोज़गारी बढ़ी, यह आरोप लगा रहे हैं। बायडेन की डेमोक्रैट पार्टी के नेता भी उन पर नाराज़ होने के संकेत मिले थे। लेकिन, मंगलवार को तुलसी गबार्ड ने सीधे डेमोक्रैट पार्टी की नीति पर हमला किया और इस दल की अमरिकी जनता के प्रति प्रतिबद्धता पर ही सवाल उठाया है।

मौजूदा डेमोक्रैट पार्टी पुलिस दल का मनोबल तोड़ रही है और गुनाहगारों की रक्षा कर रही है। साथ ही देश की सीमाएं खोलने में विश्वास रखती है। डेमोक्रैट पार्टी की नीति के कारण अमरीका परमाणु युद्ध के काफी करीब पहुँची है। क्योंकि, यह पार्टी अमरिकी जनता से प्रतिबद्ध नहीं रही और कुछ चुनिंदा धनिक जंगबाज ही कायराना और दांभिकों के ज़रिये डेमोक्रैट पार्टी चलाई जा रही है। हर बात में वंशद्वेष तलाशने का सिलसिला डेमोक्रैट पार्टी ने शुरू किया है और इसके पीछे श्वेतवर्णियों के प्रति द्वेष की भावना है, ऐसी आलोचना तुलसी गबार्ड ने की। ईश्वर ने प्रदान की हुई आज़ादी पर अंकुश लगाने की कोशिश यह पार्टी कर रही है। ईश्वर और अध्यात्म पर आस्था ना रखनेवालों को डेमोक्रैट पार्टी अपने बैरी की नज़र से देखती है, यह आरोप भी गबार्ड ने लगाया।

जनता की और जनता के लिए होनेवाली सरकार पर हम भरोसा कर सकते हैं। लेकिन, मौजूदा डेमोक्रैट पार्टी वैसी नहीं रही। यह पार्टी चुनिंदा धनिकों के लिए ही सरकार चला रही है और हम ऐसी पार्टी का हिस्सा बनकर नहीं रह सकते, ऐसा कहकर गबार्ड ने हम डेमोक्रैट पार्टी छोड़ रहे हैं, यह ऐलान किया। डेमोक्रैट पार्टी से जो कोई हमसे सहमत हैं, जिन्हें डेमोक्रैट पार्टी की यह ढ़कोसली विचारधारा मंजूर नहीं है वे सभी अगले महीने होने वाले चुनावों से पहले इस पार्टी को छोड दें, ऐसा आवाहन भी तुलसी गबार्ड ने किया है।

डेमोक्रैट पार्टी छोड़ने के बाद गबाड विरोधी रिपब्लिकन पार्टी में शामिल होंगी या अलग पार्टी स्थापित करेंगे, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, घनी आलोचना करके डेमोक्रैट पार्टी को छोडने का निर्णय लेकर तुलसी गबार्ड ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के प्रशासन को भारी झटका दिया है। बायडेन की नीति और कार्य पद्धति से नाराज़ डेमोक्रैट पार्टी के अन्य लोग गबार्ड का साथ देने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। प्रमुख बात तो यह है कि, चुनावों में बायडेन की गलत नीति से डेमोक्रैट पार्टी को भारी नुकसान पहुँचने की बड़ी संभावना जताई जा रही है और ऐसे में गबार्ड का यह निर्णय बायडेन के प्रशासन को काफी बड़ी कीमत चुकाने के लिए मज़बूर कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.