पूर्व यूक्रेन के स्लोविआन्स्क और एवडिवका शहर पर रशिया के जोरदार हमले – यूक्रेन ने रशिया के तुला प्रांत पर किया ड्रोन हमला

तुला प्रांतमास्को/किव – सामरिक नज़रिये से अहम बाखमत शहर में रशिया और यूक्रेन इन दोनों देशों की फौज घेराबंदी में फंसी होने के दावे किए जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में दोनों देशों की सेना को विशेष सफलता हासिल नहीं हुई है, ऐसा वृत्त माध्यमों ने दिया है। लेकिन, इसी दौरान रशिया ने यूक्रेन के अन्य हिस्सों पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाई दिख रही है। खार्किव, लुहान्स्क और डोनेत्स्क प्रांत के अन्य हिस्सों में रशिया ने भारी हमले किए हैं और पिछले ४८ घंटों में ५०० से अधिक यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की है। वहीं, यूक्रेन ने रशिया की राजधानी मास्को के करीबी तुला प्रांत पर ड्रोन हमला करने की जानकारी सामने आयी है।

रशियन सेना और वैग्नर ग्रुप ने पिछले कुछ हफ्तों में बाखमत शहर के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा ने की सफलता हासिल की थी। लेकिन, इसके बाद रशियन सेना और आगे बढ़ने में सफल नहीं हुई है और शहर के छोटे हिस्सों में घनघोर संघर्ष हो रहा है। लेकिन, इस संघर्ष में किसी को भी निर्णायक सफलता नहीं मिली है और यूक्रेन ने वहां नई फौज उतारने की बात कही जा रही है। पश्चिमी माध्यमों ने बाखमत में दोनों सेना मुश्किलों से घिरी होने के दावे किए हैं। रशियन माध्यमों ने वृत्त मे यूक्रेन का नुकसान होने की बात कही है, फिर भी नई बढ़त बनाने की जानकारी साझा नहीं की है।

बाखमत की घेराबंदी जारी होने की स्थिति में रशिया ने यूक्रेन के अन्य हिस्सों पर हमले करना शुरू किया है। पिछले४८ घंटों में स्लोविआन्स्क एवं एवडिवका शहर पर बड़े हमले किए गए। स्लोविआन्स्क शहर पर मिसाइळ हमले किए गए और इससे काफी लोगों के हताहत होने की बात कही जा रही है। बाखमत के दक्षिणी ओर के एवडिवका शहर पर तोप, रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स के हमले किए घए। इन हमलों में शहर की कई इमरतें नष्ट हुई हैं और नागरिकों को शहर छोड़ने को कहा गया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह चेतावनी दी है कि, एवडिवका दूसरा बाखमत बनेगा।

डोनेत्स्क प्रांत के स्लोविआन्स्क शहर पर सोमवार सुबह मिसाइलों से हमला किया गया। इससे शहर की इमारतों का भारी नुकसान हुआ है और कई लोगों के मारे जाने की बात ही कही जा रही है। बाखमत पर कब्ज़ा पाने के बाद रशिया स्लोविआस्क पर बड़ा हमला करेगा, ऐसा कहा जा रहा है। पूर्व यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र पर पूरा नियंत्रण पाने के लिए स्लोविआन्स्क पर कब्ज़ा होना अहम समझा जा रहा है।

एवडिवका और स्लोविआन्स्क पर हुए हमलों के अलावा खार्किव एवं लुहान्स्क में स्थित यूक्रेनी सेना के ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। इन हमलों में यूक्रेनी सेना के हथियार और रक्षा सामान का भारी नुकसान हुआ है। इस कार्रवाई में लगभग ४०० यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने कही साझा की है।

इसी बीच, यूक्रेन ने रशिया की राजधानी मास्को के करीबी तुला प्रांत पर ड्रोन हमला करने की जानकारी सामने आयी है। इस हमले के लिए यूक्रेन ने ‘टीयू-१४१’ ड्रोन का इस्तेमाल किया। रशियन यंत्रणा ने यह हमला नाकाम किया है, फिर भी ड्रोन हमला गिरने के बाद हुए विस्फोट में कुछ लोग घायल होने की जानकारी रशियन यंत्रणा ने साझा की। यूक्रेन ने पिछले कुछ महीनों में ड्रोन्स से रशियन शहर और उपक्रमों को लक्ष्य करने की घटना बढ़ रही हैं और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने भी इसका संज्ञान लिया था। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.