अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प का बायडेन प्रशासन पर गंभीर आरोप

वॉशिंग्टन – अमरीका गुनाहगारी में डूबा हुआ देश बना है और ‘एमएस-13’ जैसे अपराधिक गिरोह और नशीले पदार्थों का व्यापार कर रहे तस्करों का कोहराम वहां पर शुरू होने का आरोप पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाया। राष्ट्राध्यक्ष पद छोड़ने के बाद ट्रम्प पहली बार राजधानी  वॉशिंग्टन में आयोजित समारोह में शामिल हुए थे और इस दौरान उन्होंने बायडेन प्रशासन की कड़ी आलोचना की। इसी बीच उन्होंने अमरीका के बेघर नागरिकों का मुद्दा उठाकर शहर के बाहरी शिविरों में उनकी सुविधा करना मुमकिन होगा, ऐसा सुझाव दिया है।

‘अमरीका फर्स्ट पॉलिसी इन्स्टिट्युट के समारोह में बोलते हुए ट्रम्प ने बायडेन प्रशासन की नीति पर जोरदार हमले किए। ‘एमएस-13’ नामक अपराधिक गिरोह की गतिविधियों में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। इसी के साथ राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन शरणार्थियों को खुली छूट देकर  अपराधिक गिरोहों को अधिक प्रोत्साहन दे रहे हैं, यह आरोप पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने लगाया। संसद के रिपब्लिक पार्टी के सदस्यों ने अपराध, महंगाई और अमरिकी सरहद की सुरक्षा के मुद्दों में सुधार करने की पहल करनी होगी, ऐसी गुहार भी ट्रम्प ने लगायी। जिन इलाकों में कानून और व्यवस्था बदहाल हुए हैं, ऐसे इलाकों में ‘नैशनल गार्ड्स की तैनाती करनी पड़ेगी, यह माँग पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने इस दौरान की।

‘वाईट हाऊस में ऐसा व्यक्ति बैठा है, वे कोई काम नहीं करते, लेकिन ड़रें नहीं, जल्द ही सहायता पहुँच रही है’, इन शब्दों में साल 2024 के चुनावों के लिए हम उम्मीदवार रहेंगे, यह संकेत भी उन्होंने दिए। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की उम्मीदवारी को लेकर अब तक कई विरोधि अनुमान लगाए जा रहे हैं और उन्होंने अभी स्पष्ट शब्दों में इसका ऐलान नहीं किया। लेकिन, इस साल नवंबर में हो रहे चुनावों के उम्मीदवारों के लिए ट्रम्प ने प्रचार शुरू किया है। उनकी कामयाबी या नाकामयाबी एवं अमरिकी संसद की कैपिटल पर हुए हमलों के मुद्दे पर शुरू हुई सुनवाई के नतीजे पर निर्भर है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.