बायडेन प्रशासन का प्रदर्शन उम्मीद से कई गुना खराब – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की फटकार

ऑरलैण्डो – ‘बायडेन प्रशासन खराब होगा, यह विश्‍वास हमें पहले से ही था। लेकिन, यह इतना बुरा होगा, इस बात की किसी ने ने कल्पना भी नहीं की थी। बीते चालिस दिनों में बायडेन प्रशासन ने रोज़गार विरोधी, परिवार विरोधी, महिला विरोधी और विज्ञान विरोधी होने की बात भी साबित की’, ऐसा तीखा हमला पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया। इस तरह से तीखी आलोचना करते समय ट्रम्प ने, वर्ष २०२४ में हम राष्ट्राध्यक्ष पद के उम्मीदवार के तौर बायडेन की डेमोक्रैट पार्टी को तीसरीं बार पराजित करेंगे, यह ऐलान किया। बीते वर्ष हुए चुनाव में अपनी ही जीत हुई थी, यह दावा ट्रम्प ने अभी भी पीछे नहीं लिया है, यही बात इससे स्पष्ट हो रही है।

biden-trumpअमरिकी संसद में कुछ दिन पहले ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग चलाया गया था। ट्रम्प की ही रिपल्बिकन पार्टी के सांसदो ने इस दौरान ट्रम्प के खिलाफ भूमिका अपनाई थी। फिर भी ट्रम्प के विरोध में यह कार्रवाई नहीं हो सकी। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ इस तरह से महाभियोग चलाने की अमरीका में हुई यह पहली ही घटना साबित होती है। यह कार्रवाई करके ट्रम्प को दोबारा चुनाव में उतरना संभव ना हो, यह प्रावधान उनके विरोधी कर रहे थे। लेकिन, उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई और वर्ष २०२४ के चुनाव में ट्रम्प दोबारा राष्ट्राध्यक्ष पद के उम्मीदवार के तौर पर सामने आयेंगे, यह बात स्पष्ट हुई है।

फ्लोरिडा राज्य के ऑरलैण्डो में, रिपब्लिकन पार्टी ने आयोजित किए ‘कन्झर्वेटिव्ह पॉलिटिकल ऐक्शन कमिटी’ (सीपीएसी) को संबोधित करते समय ट्रम्प ने ९० मिनट भाषण किया। इस दौरान उन्होंने बायडेन के प्रशासन पर जोरदार हमला किया। ‘अमरीका फर्स्ट’ से बायडेन प्रशासन पीछे हटा है और मात्र एक महीने बाद ‘अमरीका लास्ट’ बनी है, ऐसी तीखीं आलोचना ट्रम्प ने की। लेकिन, डेमोक्रैट पाटी से भी हमारी सबकी एकता अधिक मजबूत है और रिपब्लिकन पार्टी अगले दिनों में अमरीका की संसद पर दोबारा नियंत्रण प्राप्त करेगी, यह विश्‍वास ट्रम्प ने व्यक्त किया। इसके बाद वर्ष २०२४ के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्राध्यक्ष ही व्हाईट हाउस में प्रवेश करेगा, यह विश्‍वास भी ट्रम्प ने व्यक्त किया।

इसी बीच, उन्हें लक्ष्य करनेवाली ‘बिग टेक’ कंपनियों की भी ट्रम्प ने जमकर आलोचना की। परंपरावाद का पुरस्कार करनेवालों की आवाज़ दबानेवालीं बिग टेक कंपनियों के विरोध में कार्रवाई करने का आवाहन भी ट्रम्प ने इस दौरान किया। अमरीका का प्रशासन यदि यह कार्रवाई नहीं करता है, तो राज्य यह कार्रवाई करें, यह माँग भी ट्रम्प ने की है।

अमरीका के कैपिटल हिल में हुए दंगे और हिंसा का ठिकरा डेमोक्रैट पार्टी ने ट्रम्प के सिर पर फोड़ा था। यही कारण आगे करके ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग चलाया गया था। लेकिन, चुनाव में पराजित होने के बावजूद ट्रम्प की लोकप्रियता अभी भी बरकरार होने की बात जनमत परीक्षणों से स्पष्ट हो रही है। इसके साथ ही बायडेन ने सत्ता संभालने के साथ ही अपनाई नीतियों पर भी अमरिकी नागरिक नाराज़गी व्यक्त कर रहे हैं। अगले दिनों में इसका लाभ रिपब्लिकन पार्टी को प्राप्त हो सकता हैं।

लेकिन, अमरीका में उभरें तीव्र राजनीतिक मतभेद की वजह से इस देश में दरार निर्माण होने की कड़ी संभावना कुछ निरिक्षकों ने जताई है। साथ ही बायडेन प्रशासन की अति वामपंथी नीतियाँ और उदारता का अतिरेक, अमरीका के लिए काफी हद तक महँगा साबित होगा, ऐसा इशारा विश्‍लेषक दे रहे हैं। तभी, ट्रम्प के विरोधी अभी भी बायडेन के पीछे ड़टकर खड़े होते दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.