इस्राइल भारत को बराक-८ प्रदान करेगा

जेरूसलम: इस्राइल के अग्रणी शस्त्र निर्माण क्षेत्र की के इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आयएआय) कंपनी ने भारत के साथ ७७ करोड़ डॉलर का महत्वपूर्ण करार किया है। इस करार के अंतर्गत इस्राइल भारतीय सेना को लंबी दूरी के मिसाइल तथा भारतीय नौदल की युद्ध नौका मिसाइल भेदी यंत्रणा से सज्ज कर रहा है।

इस्राइल, भारत, बराक ८, प्रदान, करेगा, जेरूसलम, भारतीय नौदलइसकी वजह से भारतीय नौदल की क्षमता में बढ़ोतरी होगी, ऐसा दावा इस्राइल के माध्यमों ने किया है। कुछ महीनों पहले भारत एवं इस्राइली नेताओं में हुई चर्चा की पृष्ठभूमि पर इस करार को देखा जा रहा है।

इस्राइल सरकार से संबंधित आयएआय कंपनी ने भारत के भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड – बेल इस कंपनी के साथ ७७ करोड़ ७० लाख डॉलर्स का करार होने की घोषणा की है। इस करार में भारत के रक्षा साहित्य निर्माण में अन्य कंपनियों का सहभाग रहेगा और इसमें बेल कंपनी अग्रणी रहेगी।

इस करोड़ों डॉलर के करार के अंतर्गत इस्राइली कंपनी भारत के लष्कर को बराक-८ यह जमीन से हवा में हमला करने वाले दूर अंतर के मिसाइल प्रदान करने वाला है।

तथा भारतीय नौदल के युद्ध नौकाओं के लिए बराक-८ से सज्ज मिसाइल भेदी यंत्रणा इस्राइल प्रदान करने वाला है। आने वाले समय में यह यंत्रणा भारत के वायुसेना तथा लष्कर को भी प्रदान करने पर भारत एवं इस्राइल में चर्चा शुरू है। भारतीय लष्कर को मिसाइल भेदी यंत्रणा प्रदान करने के लिये लगभग २ अरब डॉलर्स के खरीदारी व्यवहार पर भारत एवं इस्राइल में पिछले वर्ष चर्चा हुई थी।