‘वुहान लैब फंडिंग’ मामले को लेकर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के स्वास्थ्य संबंधित सलाहकार फॉसी के इस्तीफे की माँग

वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के सलाहकार एंथनी फॉसी ने संसद और अमरिकी जनता से झूठ कहा है और उनसे इस्तीफा माँगने की माँग अब अमरिकी जनता भी कर रही है। कुछ दिन पहले किए गए सर्वेक्षण के दौरान लगभग ५० प्रतिशत मतदाताओं ने फॉसी के इस्तीफे की माँग करने की बात सामने आयी। एंथनी फॉसी ने ‘नैशनल इन्स्टिट्यूटस्‌ ऑफ हेल्थ’ के प्रमुख के तौर पर चीन के ‘वुहान लैब’ को दिए गए निधी से जानवरों पर बड़ी क्रूरतापूर्त प्रयोग किए जाने की जानकारी स्पष्ट हुई है। इससे अमरीका में तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और फॉसी के खिलाफ तीव्र असंतोष निर्माण हुआ है।

fauci-wuhan-lab-fundingअमरीका के ‘रासमुसेन रिपोर्टस्‌’ नामक गुट ने कुछ दिन पहले एंथनी फॉसी को लेकर एक सर्वेक्षण किया था। इस सर्वेक्षण के दौरान ४९ प्रतिशत मतदाताओं ने बायडेन के सलाहकार फॉसी झूठ बोल रहे हैं, यह आरोप लगाया था। इनके अलावा ४६ प्रतिशत मतदाताओं ने फॉसी को जबरदस्ती से इस्तीफा देने के लिए मज़बूर करना पड़ेगा, यह माँग की है। सिर्फ ३३ प्रतिशत मतदाताओं ने फॉसी के बयान पर भरोसा होने की बात कही है। लगभग २० प्रतिशत मतदाताओं ने फॉसी के बयान को लेकर अनिश्‍चितता दर्शाई है।

फॉसी फिलहाल राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के सलाहकार पद के साथ ‘नैशनल इन्स्टिट्यूटस्‌ ऑफ हेल्थ’ के प्रमुख पद का ज़िम्मा संभाल रहे हैं। इस संस्था के प्रमुख के तौर पर फॉसी ने चीन के ‘वुहान लैब’ को बड़ी मात्रा में निधि प्रदान करने की बात सामने आयी है। इनमें से १६ लाख डॉलर्स की राशि कुत्तों की ‘बीगल’ प्रजाती पर प्रयोग करने के लिए इस्तेमाल होने की बात स्पष्ट हुई है। यह प्रयोग ‘गेन ऑफ फंक्शन रिसर्च’ प्रकार का होने की बात कही जा रही है। इससे पहले भी तकरीबन छह लाख डॉलर्स की निधि ‘वुहान लैब’ को ‘बैट कोरोना वायरस रिसर्च’ के लिए प्रदान की गई थी, यह भी प्राप्त दस्तावेज़ों से स्पष्ट हुआ है।

अब जानवरों पर क्रूरता से प्रयोग करने की जानकारी सामने आने से अमरिकी जनता में असंतोष की भावना तीव्र होने लगी है। अमरिकी संसद के सिनटर रैण्ड पॉल ने फॉसी से इस्तिफा मांगने की मुहिम अधिक आक्रामक करने के संकेत दिए हैं। हमने झूठ कहा था, यह बात फॉसी के लिए स्वीकार करना कभी भी संभव नहीं हैं, यह दावा भी पॉल ने इस दौरान किया। रैण्ड पॉल से पहले रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य जिम जॉर्डन ने फॉसी को निष्कासित करने की माँग की थी। तभी, अमरिकी संसद के प्रतिनिधिगृह के रिपब्लिकन सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन ने ‘फायर फॉसी’ नामक विधेयक भी संसद में पेश किया था।

सलाहकार एंथनी फॉसी ने बीते कुछ महीनों में संसद के सामने सुनवाई के दौरान चीन के ‘वुहान लैब’ को ‘गेन ऑफ फंक्शन रिसर्च’ प्रकार के तहत निधि प्रदान करने की बात से लगातार इन्कार किया था। सिनेटर रैण्ड पॉल के साथ अमरीका के कई सांसदों ने फॉसी से इस विषय पर लगातर सवाल पूछे थे। लेकिन, उन्होंने लगातार ‘वुहान लैब’ के निधि से ताल्लुकात से इन्कार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.