चीन को किये कॉल्स के मुद्दे पर अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मिले की जबरदस्त आलोचना

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने, चीन के लष्करी अधिकारी को किए फोन कॉल्स को लेकर उनकी जबरदस्त आलोचना हो रही है। पूर्व लष्करी अधिकारियों ने यह माँग की है कि जनरल मिले इस्तीफा दे दें। रिपब्लिकन पार्टी के सिनेटर टॉम कॉटन ने, रक्षाबलप्रमुख की संसद के सामने सुनवाई हों, ऐसी भूमिका अपनाई है। वहीं, संसद सदस्य रॉनी जॅक्सन ने, जनरल मिले को जेल भेजा जाए, इन शब्दों में आलोचना की है। अमरिकी विश्लेषकों ने, जनरल मिले का कोर्ट मार्शल करने की माँग की है।

china-call-general-mileअमरिकी पत्रकार बॉब वुडवर्ड और रॉबर्ट कोस्टा की ‘पेरील’ नामक पुस्तक अगले हफ्ते में प्रकाशित हो रही है। इस पुस्तक में, वुडवर्ड और कोस्टा इन दोनों ने, रक्षाबलप्रमुख मार्क मिले ने चीन के अधिकारी को किए दो कॉल्स की जानकारी दी है। अमरीका में राष्ट्रपति पद के चुनाव संपन्न होने के बाद जनरल मिले ने ये कॉल्स किए होने का दावा पुस्तक में किया गया है। ट्रम्प ने नतीजों को स्वीकारने से इन्कार करने के बाद वे अधिक ही आक्रामक होंगे, ऐसा डर जताया जा रहा था।

इस पृष्ठभूमि पर जनरल मिले ने चीन के वरिष्ठ अधिकारी ली झुओचेंग को दो फोन कॉल्स किए थे। उसमें, अमरीका स्थिर है और हमला नहीं करेगी, ऐसा मिले ने कहा था। वहीं, अगर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने हमले के आदेश दिए, तो उससे पहले चीन को हमले के संदर्भ में सावधानी की पूर्वसूचना दी जाएगी, ऐसा भी अमरीका के रक्षाबलप्रमुख ने कहा था। चीन यह अमरीका की सुरक्षा को होनेवाला सबसे बड़ा खतरा होने की बात सामने आ रही है, ऐसे में अमरीका के सर्वोच्च लष्करी अधिकारी ने चीन को हमले की पूर्वसूचना का आश्वासन देना धक्कादायक माना जाता है।

जनरल मिले ने, कॉल्स करने की खबर मान्य की होकर, तनाव कम करने की दृष्टि से वे बयान किए, ऐसा दावा किया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन तथा रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने जनरल मिले का समर्थन किया होकर, हमारा उन पर पूरा विश्वास है, ऐसा कहा है। लेकिन पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प समेत पूर्व रक्षामंत्री, लष्करी अधिकारी, संसद सदस्य तथा विश्लेषकों ने मिले को अच्छाखासा आड़े हाथ लिया है। ट्रम्प ने जनरल मिले पर देशद्रोह का आरोप रखा है। साथ ही ऐसा दावा भी किया है कि मिले को अफगानिस्तान के संदर्भ में ‘सिक्रेट्स’ मालूम होने के कारण बायडेन उन्हें नहीं हटाएंगे।

ट्रम्प के कार्यकाल में रक्षामंत्री होनेवाले ख्रिस मिलर ने यह माँग की है कि जनरल मिले इस्तीफा दे दें। साथ ही, मैंने इस प्रकार के कॉल्स के संदर्भ में कोई निर्देश नहीं दिए थे, ऐसा खुलासा भी किया है। पूर्व लष्करी अधिकारियों ने यह दावा किया है कि जनरल मिले ने कानून का उल्लंघन किया है। अमरिकी सिनेटर रँड पॉल तथा विश्‍लेषक डॅन बॉंगिनो ने, रक्षाबलप्रमुख मिले के ‘कोर्ट मार्शल’ की माँग की है। वहीं, संसद सदस्य रॉनी जॅक्सन ने, जनरल मिले को जेल भेजा जाए, ऐसी तीखी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। रिपब्लिकन पार्टी के सिनेटर टॉम कॉटन ने, रक्षाबलप्रमुख की संसद के सामने सुनवाई होनी चाहिए, ऐसी भूमिका ज़ाहिर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.