कोरोनावायरस ने युरोप में मचाई तबाही

रोम – गत चौबीस घण्टों में युरोपीय देशों में कोरोनावायरस से दो हज़ार से भी अधिक लोगों की जानें गयीं हैं। वहीं, दिनभर में युरोप में इस संक्रमण से बाधित हुए तक़रीबन पंद्रह हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इटली, स्पेन, फ्रान्स इन तीन देशों की परिस्थिति बहुत ही भयंकर बनी होकर, स्पेन में एक दिन में ७६९ लोगों की जानें गयीं हैं। इसी बीच, इस संक्रमण से जल्द छुटकारा संभव नहीं होने की निराश प्रतिक्रिया फ्रान्स के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिपे ने दी।

स्पेन की यंत्रणाओं ने दी जानकारी के अनुसार, गत चौबीस घण्टों में देश में ७६९ लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, अकेले स्पेन में ही कोरोना से संक्रमित हुए कम से कम आठ हज़ार मरीज़ पाये गये हैं। एक दिन में हुए इस घटनाक्रम के बाद स्पेन की सरकार ने १२ अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की। स्पेन में इस संक्रमण से ४,८५८ लोगों की मौत हुई है।

वहीं, कोरोनावायरस के कारण युरोप में सर्वाधिक जानें गये हुए इटली में गत चौबीस घण्टों में ७१२ लोगों की मौत हुई है। इस संक्रमण से इटली में ८,२१५ लोग मारे गये होकर, इसमें अकेले लॉम्बार्डी प्रांत के ४,८६१ लोगों का समावेश है। इटली में कोरोनाग्रस्तों की संख्या अस्सी हज़ार से अधिक होकर, उनमें ३,६१२ लोग अतिदक्षता विभाग (आयसीयू) में हैं।

फ्रान्स में इस संक्रमण से एक दिन में ३६५ लोग मरे होकर, फ्रान्स के कुल मृतकों की संख्या १,६९६ तक पहुँच गयी है। फ्रान्स के कोरोनाग्रस्तों की संख्या में चार हज़ार की वृद्धि हुई होने की जानकारी सामने आ रही है। फ्रान्स के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिपे ने देश के इन हालातों पर गंभीर चिंता ज़ाहिर की। ‘कोरोनावायरस के कारण निर्माण हुए संकट में फ्रान्स पूरी तरह फँसा होकर, इससे छुटकारा पाना अगले कुछ महीनों तक तो संभव नहीं है’, ऐसे निराश शब्दों में प्रधानमंत्री फिलिपे ने फ्रेंच जनता को संकट का एहसास करा दिया है।

इटली, स्पेन, फ्रान्स के बाद अब ब्रिटन के हालात भी बदतर होते जा रहे हैं। गुरुवार को ब्रिटन में ११३ लोगों की मौत हुई होने की बात घोषित की गयी। वहीं, गत चौबीस घण्टों में ब्रिटन में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में दो हज़ार की वृद्धि हुई होकर, इस देश में कुल ११,६५८ मरीज़ दर्ज़ किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.