कोरोनावायरस के युरोप में लगभग १२ हज़ार मृत

गत चौबीस घण्टों में कोरोनावायरस ने इटली में ७४३ लोगों की जान ली है; वहीं, स्पेन में इस वायरस ने ७३८ लोग मृत हुए हैं। इस कारण इटली के बाद स्पेन के कुल मृतकों की संख्या चीन से अधिक हुई है। फ्रान्स, ब्रिटन, नेदरलॅंड, बेल्जियम इन देशों में भी मृतकों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है।

दुनियाभर में कोरोनावायरस की वजह से मृत हुए लोगों की कुल संख्या १९,७६६ पर पहुँची होकर, ४,४१,३७२ लोग इससे संक्रमित हुए हैं। गत सात दिनों में युरोप यह इस वायरस का नया केंद्र साबित हो रहा है। युरोपीय नागरिकों की बेफ़िक्र वृत्ति इसके लिए ज़िम्मेदार होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं। अब तक युरोप में तक़रीबन बारह हज़ार लोगों की जानें गयीं हैं और २,२०,७८५ लोग कोरोनाग्रस्त होने की जानकारी युरोपीय महासंघ ने दी। अकेली इटली में ६९ हज़ार से अधिक लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए हैं; वहीं, ६,८२० लोगों की जानें गयीं हैं। गत चौबीस घंटों में इस देश के पाँच हज़ार दो सौ लोगों को वायरस का संक्रमण हुआ होकर, इस संक्रमण का फैलाव इटली के इतिहास में सबसे भयंकर चुनौती साबित हो रहा है।

स्पेन के हालात भी कुछ अलग न होकर, गत चौबीस घण्टों में मरे हुए लोगों की संख्या ७३८ से बढ़ने के कारण कुल मृतकों की संख्या ३४३४ पर पहुँच चुकी है। इटली की तरह ही स्पेन की वैद्यकीय सेवाओं पर भी ज़बरदस्त बोझ पड़ रहा होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं। मृतदेह रखने के लिए शवागार कम पड़ रहे होने के कारण, स्पेन की यंत्रणाओं ने इनडोर स्टेडियम का रूपांतरण शवागार में करने की शुरुआत की है। वहीं, स्पेन ने तुरंत चीन से ४३ करोड़ युरो की वैद्यकीय सामग्री की ख़रीद की है।

इटली, स्पेन के बाद कोरोनावायरस का सर्वाधिक झटका फ्रान्स को लगा है। राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने देश में लॉकडाउन घोषित करके भी कोरोना के बाईस हज़ार से भी अधिक मरीज़ पाये गये हैं। इनमें से १,१०० लोग जान गँवा चुके हैं। महज़ चौबीस घंटों में फ्रान्स में इस संक्रमण से मरे लोगों की संख्या २४० से बढ़ी है। वहीं, ब्रिटन में मृतकों की संख्या ८७ से बढ़कर ४२२ पर पहुँच चुकी है। ब्रिटन में कम से कम ९० हज़ार लोगों की वैद्यकीय जाँच हुई होकर, इनमें से आठ हज़ार लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए पाये गये हैं।

इस कोरोनावायरस के फैलाव के चलते युरोप के कई बड़े देश लॉकडाउन में चले गये हैं। इस वायरस का सामना करते समय देश की अर्थव्यवस्था पर अत्यधिक बोझ बड़ रहा होने की शिक़ायत करनेवाले इटली, स्पेन, फ्रान्स, बेल्जियम, ग्रीस, पोर्तुगाल, आयर्लंड, स्लोवेनिया और लक्झम्बर्ग इन नौं देशों ने ‘कोरोना-बॉन्ड’ लाने की माँग की है। इस माँग पर निर्णय लेने के लिए युरोपीय महासंघ की ईमर्जन्सी मीटिंग होनेवाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.