पाकिस्तान में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या ५० हज़ार से उपर जायेगी – पाकिस्तान की स्वास्थ्य यंत्रणा की रिपोर्ट

इस्लामाबाद – अप्रैल महीने के अन्त तक पाकिस्तान में कोरोनावायरस का संक्रमण हुए लोगों की संख्या ५० हज़ार से उपर पहुँच जायेगी, ऐसी गंभीर चिंता पाकिस्तान की स्वास्थ्य यंत्रणा ने ज़ाहिर की। इस यंत्रणा ने वैसी रिपोर्ट पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के पास सौंप दी। पाकिस्तान की जनता कोरोनावायरस के संक्रमण से ना डरें, ऐसा आवाहन करनेवाले प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार के पैरों तले की ज़मीन ही इससे खिसक गयी है।

पाकिस्तान में कोरोनावायरस से मरे हुए लोगों की संख्या ४४ पर गयी है। वहीं, अब तक इस संक्रमण के मरीजों की संख्या २,२८३ तक जा पहुँची है। वहीं, अकेले पंजाब प्रांत में १,१९६ लोगों को कोरोनावायरस का संक्रमण हुआ होने की बात सामने आयी है। अमरीका तथा युरोपीय देशों में कोरोनावायरस ने हाहाकार मचा दिया है; ऐसे में पाकिस्तान जैसे देश में इसकी तीव्रता कम कैसे? ऐसा सवाल उपस्थित किया जा रहा है। लेकिन पाकिस्तान में भी कोरोनावायरस का फैलाव हो रहा है, यह पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मान्य किया।

अप्रैल महीने के अन्त तक पाकिस्तान में ५० हज़ार लोग कोरोनावायरस से संक्रमित होंगे। बहुत ही गंभीर हालत होनेवाले २,३९२ मरीज़ों को आयसीयु की ज़रूरत महसूस होगी; वहीं सात हज़ार मरीज़ों की हालत गंभीर होगी। ४१ हज़ार से भी अधिक लोग इस संक्रमण के शुरुआती लक्षण ज़ाहिर करेंगे, ऐसा पाकिस्तान की स्वास्थ्य यंत्रणा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है। इस रिपोर्ट की पार्श्वभूमि पर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इस संक्रमण पर चिंता ज़ाहिर की। शुरू शुरू में, ‘यह साधारण बुख़ार है” ऐसा कहकर प्रधानमंत्री इम्रान खान ने जनता को ना डरने का संदेश दिया था। लेकिन अब पाकिस्तान में कोरोनावायरस का फैलाव बढ़ने के बाद, इम्रान खान ने पाकिस्तानी जनता को आगाह किया। हम इस संक्रमण से सुरक्षित हैं, इस भ्रम में ना रहें। न्यूयॉर्क को देखो, वहाँ सर्वाधिक अमीर लोग रहते हैं। फिर भी वह शहर कोरोनावायरस के चंगुल से नहीं छूटा है, ऐसा संदेश इम्रान खान ने अपनी जनता को दिया।

पाकिस्तान में कोरोनावायरस का फैलाव यदि बढ़ता गया, तो उसपर नियंत्रण रखना मुश्किल हो जायेगा, ऐसा भी उन्होंने आगे कहा। लेकिन एकजुट से इस संकट को मात दे सकते हैं, ऐसा विश्वास इम्रान खान ने व्यक्त किया। पाकिस्तान में कोरोनावायरस के बहुत सारे मरीज़ हो सकते हैं। लेकिन उनका परीक्षण नहीं किया जा रहा है, इसलिए पाकिस्तान में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या फिलहाल बहुत ही कम दिखायी दे रही है। लेकिन एक बार जब इस कोरोनावायरस का सामुदायिक संक्रमण शुरू हुआ, तब पाकिस्तान को संगीन हालातों का सामना करना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी कुछ पाकिस्तानी पत्रकार दे रहे हैं। प्रधानमंत्री इम्रान खान ने यदि पहले ही लॉकडाऊन करके इस संक्रमण को रोकने के प्रयास किये होतें, तो शायद कुछ मात्रा में तो हालात क़ाबू में रह सकते थे। लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है, ऐसा डर ये पत्रकार जता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.